14 अप्रैल 2018

बी.पी. मंडल जन्म शताब्दी वर्ष को समर्पित इप्टा का 5वाँ राष्ट्रीय ग्रामीण नाट्य महोत्सव 2018

13 अप्रैल: भारतीय जन नाट्य संघ इप्टा मधेपुरा द्वारा इप्टा के 75 वीं वर्षगांठ पर सामाजिक न्याय के पुरोधा बी. पी. मंडल जन्म शताब्दी वर्ष को समर्पित 5वाँ राष्ट्रीय ग्रामीण नाट्य महोत्सव-2018 का आगाज बीएन मंडल स्टेडियम कैफ़ी आजमी नगर में हुआ. 

कार्यक्रम का उद्घाटन मधेपुरा के जिलाधिकारी मो. सोहैल ने किया जबकि मुख्य अतिथि के रूप में इप्टा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रणवीर सिंह शामिल हुए. उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए डीएम मो सोहैल ने कहा कि इप्टा की पहचान सिर्फ नाटक से नहीं बल्कि एक आन्दोलन के रूप में है. जो जनपक्षीय मुद्दों को अपने प्रस्तुति के माध्यम से उठाती है. मुख्य अतिथि रणवीर सिंह ने इप्टा आनोलन को और तेज करने पर बल देते हुए आम जन मानस से सहयोग माँगा. 

कार्यक्रम में पहला नाटक मधुबनी इप्टा द्वारा महाभारत एक्सटेंसनथा जिसके लेखक वागिस झा और निर्देशक अनिल मिश्रा थे. यह नाटक देश के वर्तमान हालत और महाभारत कल के हालात को दर्शाया है. वही देश में बाबाओं के हालत और उनके ढकोसले को जनता को सामने लाने वाला नाटक छत्तीसगढ़ इप्टा द्वारा टऐच बैचईयानाटक का मंचन किया गया जिसके लेखक हरिशंकर परसाई  हैं. नाट्य रूपांतरण जीवन यदु और निर्देशक निशार अली थे. कर्यक्रम में सहरसा और भागलपुर इप्टा द्वारा लोक नृत्यकी प्रस्तुति की गई. इप्टा सहरसा के एस.एस हिमांशु द्वारा जन गीत की भी प्रस्तुति की गई. 

कार्यक्रम की अध्यक्षता इप्टा मधेपुरा के अध्यक्ष डॉ. नरेश कुमार ने किया. कार्यक्रम में इप्टा के मुख्य संरक्षक श्यामल किशोर यादव, संरक्षक भूपेंद्र मधेपुरी, डॉ. विनय कुमार चौधरी, मधेपुरा कालेज के प्राचार्य डॉ. अशोक कुमार, डॉ. सिद्धेश्वर काश्यप, डॉ. आलोक कुमार, का. रमण कुमार, शेखर डेयरी के एमडी चंद्रशेखर कुमार, वार्ड पार्षद मनीष कुमार मिंटू, इप्टा के प्रदेश सचिव परवेज अख्तर, राजन गुप्ता, बमबम कुमार साहिल कई जिले और राज्य से आए कलाकार शामिल थे. कार्यक्रम के दौरान भारत फिजी कल्चरल कॉन्सिल के निदेशक प्रो. (डॉ.) ओम प्रकाश भारती को इप्टा मधेपुरा के तरफ से जिलापदाधिकारी मो. सोहैल ने अंग वस्त्र दे कर सम्मानित किया.
कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम संयोजक सुभाष चन्द्र और तुरबसु सचिन्द्र ने संयुक्त रूप से किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष आशीष सोना ने किया.

14 अप्रैल: भारतीय जन नाट्य संघ इप्टा मधेपुरा द्वारा इप्टा के 75 वीं वर्षगांठ पर सामाजिक न्याय के पुरोधा बी. पी. मंडल जन्म शताब्दी वर्ष को समर्पित 5 वाँ राष्ट्रीय ग्रामीण नाट्य महोत्सव-2018 के दुसरे दिन सुबह 10 बजे बाहर से आए कलाकारों द्वारा रंग यात्रा निकला गया. रंग यात्रा को मधेपुरा कालेज से हरीझंडी दिखा इप्टा के रष्ट्रीय अध्यक्ष रणवीर सिंह ने विदा किया. इस मौके पर मधेपुरा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अशोक कुमार और इप्टा अध्यक्ष डॉ. नरेश कुमार भी उपस्थित थे. यह रंग यात्रा मधेपुरा शहर का भ्रमण करते हुए पुनः मधेपुरा कालेज मधेपुरा पहुँच. रास्ते में रंग यात्रा में शामिल कलाकारों द्वारा कई स्थानों पर नुक्कड़ नाटक की भी प्रस्तुति की गई.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...