08 अप्रैल 2018

स्पेशल रिपोर्ट: मधेपुरा के लिए होगा 10 अप्रैल बहुत ही शुभ और एतिहासिक

पीएम मोदी के बिहार आगमन को लेकर आगामी 10 अप्रैल का दिन मधेपुरा के लिए होगा बहुत ही शुभ और एतिहासिक, क्योंकि मधेपुरा में फ्रांसीसी कंपनी एल्सटॉम के निवेश के साथ ज्वॉइंट वेंचर से 20,000 करोड़ की लागत से देश के सबसे बड़े विद्युत रेल इंजन कारखाना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के चंपारण जिले से विधिवत उद्घाटन करेंगे.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अप्रैल को ही उतर बिहार के मधेपुरा विद्युत रेल इंजन कारखाने से देश के पहले 12,000 हॉर्सपावर (एचपी) के बिजली से चलने वाले बड़े ही शक्तिशाली रेल इंजन को रवाना कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे. दरअसल इस लॉन्चिंग के साथ भारत रूस, चीन, जर्मनी और स्वीडन सहित उन देशों की फेहरिस्त में शामिल हो जाएगा, जिनके पास 12,000 एचपी या इससे ज्यादा की क्षमता वाला विद्युत रेल इंजन होगा. अहम् बात तो ये है कि भारतीय रेल के पास अब तक सबसे ज्यादा क्षमता वाला 6,000 एचपी का रेल इंजन ही रहा है. अब अधिकतम 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से भारी ढुलाई करने में सक्षम भारतीय रेल इंजन मालगाड़ियों की रफ्तार और उनके माल ढुलाई की क्षमता में और अत्यधिक सबल व सफल साबित. वहीँ स्थानीय लोगों में है इसको लेकर बेहद ख़ुशी का माहौल है तो मधेपुरा डीएम ने आगामी 10 अप्रैल को बताया एतिहासिक क्षण.

ज्ञात हो कि जहाँ 20,000 करोड़ रुपए की परियोजना अंतर्गत 11 वर्षो की अवधि में कुल 800 उन्नत 12000 हॉर्सपावर [एचपी] के रेल इंजन बनने की उम्मीद है, वहीँ बहरहाल रेल इंजन कारखाना मे दो इंजन बनकर तैयार है, जिसे आगामी 10 अप्रैल को पीएम मोदी बिहार आगमन के दौरान बिहार के चंपारण जिले से ही रिमोट के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर करेंगें रवाना और राष्ट्र को समर्पित, जो उतर बिहार के मधेपुरा और देश के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण साबित होगा. इसको लेकर खासकर मधेपुरा वासियों में ख़ुशी की लहर है. स्थानीय आभाष आंनद, विजय कुमार बिमल, स्वदेश यादव, राहुल यादव, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ.रविन्द्र चरण यादव राजद के जिलाध्यक्ष देवकिशोर यादव समेत जिले के दर्जनों लोगों ने दी तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव और पीएम मोदी को साधुवाद व बधाई. लोगों की माने तो पीएम मोदी से है और भी कई उम्मीद. इन पिछड़े इलाकों को देश के पिछड़े प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से और भी बड़ी सौगात मिलेगी. स्थानीय लोगों ने पीएम मोदी से मांग की कि पूर्व से मधेपुरा में निर्मित रेल स्लीपर कारखाना को भी चालू किया जाय.

वहीँ इस एतिहासिक 10 अप्रैल के बावत मधेपुरा डीएम मो० सोहैल ने मधेपुरा टाइम्स से बताया कि मेकिंग इंडिया कार्यक्रम के तहत मधेपुरा में बना देश के सबसे बड़े विद्युत रेल इंजन कारखाना का आगामी 10 अप्रैल को पीएम मोदी बिहार के चंपारण जिले से विधिवत उद्घाटन करेंगें और रेल इंजन कारखाना में बने देश के सबसे  बड़े शक्तिशाली विद्युत रेल इंजन का फ्लैग आउट करेंगे, जो मधेपुरा ही नहीं पूरे भारतवर्ष के लिए होगा महत्वपूर्ण क्षण.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...