मधेपुरा में भगैत महासम्मेलन में महिला मंडली समेत 400 मंडलियों ने लिया भाग

मधेपुरा के संत अवध महाविद्यालय के कीर्ति खेल मैदान में तीन दिवसीय अखिल भारतीय भगैत महासम्मेलन के दूसरे दिन लगभग 4 सौ मंडलियों ने अपनी उपस्थिति दी. मंडली में महिला गायक भी अपनी प्रस्तुती दी.
          आयोजन स्थल पर सोमवार को लोगों की भीड उमड पडी। दूर-दराज से धर्मराज बाबा के गुणगान को सुनने के लिए लोग उपस्थित हुए. आजाद टोला मधेपुरा की भगैत गायिक साहुगढ की पूजा कुमारी के गायन को लोगों ने खूब सराहा. इस मंडली के मुलग्यानि रविंद्र यादव ने बताया कि पूजा बचपन से भगैत गाती रही हैऔर  भगैत गायन इन्होंने अपने परिवार के सदस्यों से ही सीखा है.
         मालाधारी संत कुमार यादव, अखिल भारतीय भगैत महासभा के सचिव रामनाथ यादवने बताया कि भगैत का समापन मंगलवार के दोपहर में होगा. इसके बाद अगला महासम्मेलन का स्थान तय किया जाएगा.
 महासम्मेलन के लिए कीर्ति खेल मैदान में पेयजल और मुफ्त चिकित्सा शिविर लगाया गया है. दांत रोग विशेषज्ञ डॉ. हर्ष सिन्धु और आहार एवं पोषण परामर्शी रश्मि रमण लोगों को निशुल्क सेवा दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि यज्ञ की सफलता के लिए संत कुमार यादव के शिष्य जो कि आर्मी, सीआरपी, बीएमपी, बिहार पुलिस में सेवारत हैं, वे यहां निशुल्क सेवा दे रहे हैं.
         बताया गया कि लगभग पांच हजार लोगों के लिए भोजन के रूप में महाप्रसाद खिलाया गया. सम्मेलन में लोकगाथा पर आधारित धर्मराज बाबा सहित अन्य लोकदेवी और लोकदेवताओ का गुणगान भजन कीर्तन के रुप में गाया जाता है. भगैत में सामाजिक समासता की मिशाल देखने को मिल रही है. इससे जुडे लोग बडे ही आस्था अैर प्रेम के साथ अपने अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं. पुजारी प्रेम कुमार, रमण मिश्र, बालकृष्ण कुमार, सुभाष कुमार, सुनील कुमार, गौरीशंकर यादव, वरूण कुमार विशाल, विशो यादव, नरेश कुमार आदि विधि व्यवस्था में लगे रहे.
मधेपुरा में भगैत महासम्मेलन में महिला मंडली समेत 400 मंडलियों ने लिया भाग मधेपुरा में भगैत महासम्मेलन में महिला मंडली समेत 400 मंडलियों ने लिया भाग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 19, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.