बिहार के एकमात्र विष्णु मंदिर से ब्रम्होत्सव के अवसर पर भगवान की निकली रथ यात्रा

सुपौल जिले के गणपतगंज स्थित वरदराज पेरुमल विष्णु भगवान के प्रथम सात दिवसीय ब्रम्होत्सव के अवसर पर भगवान् विष्णु का भव्य रथ यात्रा नगर भ्रमण के लिए निकला. जिसमे हजारो की संख्यां में श्रद्धालुओं ने भाग लेकर भगवान् वरदराज का दर्शन किया. ढोल नगाड़े के साथ निकले भगवान् के रथ यात्रा में दक्षिण के करीब 40 विद्वान पंडितों की टीम ने भाग लिया और भगवान् विष्णु का जयघोष करते ग्राम नगर का भ्रमण किया.     
           बिहार के एकमात्र विष्णु मंदिर श्री वरदराज पेरुमल देव स्थान गणपतगंज मंदिर के संस्थापक डॉ पवन कुमार मल्लिक ने बताया कि वेद पुराण एवं ग्रंथो के अनुसार विष्णु भगवान् के नाभि कमल से जब ब्रह्मा जी की उत्पत्ति हुई थी तो वैकुण्ठ धाम में उत्सव मनाया गया था. जिसका नाम ब्रम्होत्सव पड़ा और तभी से प्रत्येक वर्ष देश के बड़े बड़े विष्णु मंदिरों में इस महोत्सव को मनाये जाने लगा. उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से गणपतगंज वरदराज पेरुमल विष्णु मंदिर में यह पहला साप्ताहिक ब्रह्मोत्सव मनाया जा रहा है. ब्रह्मोत्सव पूजा के लिए दक्षिण से आये विद्वान् पंडित रामन भट्टर स्वामी के अनुसार ब्रह्मोत्सव दिवस में भगवान् का दर्शन बड़ा ही फलदायी होता है. खास कर इस बार का ब्रह्मोत्सव का मुहूर्त 12 वर्षो के बाद आया है. जिसे महामहम मुहूर्त कहा जाता है.इस महूर्त में भगवान के दर्शन मात्र से जीवन सार्थक हो जाता है.

निःसहाय के दर्शन के लिए निकलते है भगवान: पंडितों के अनुसार भगवान् ब्रह्मोत्सव के दौरान प्रसन्न मुद्रा में रहते है और लोक कल्याण हेतु भगवान् का रथ नगर भ्रमण हेतु लाचार असहाय निःशक्त अरवल व्यक्ति के दर्शन के लिये निकलता है. जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु भाग लेकर ढोल नगाड़े को बजाते हुये ग्राम नगर का भ्रमण करते हैं. इस दौरान लाचार निःसहाय व्यक्ति भगवान् का दर्शन पाकर फलीभूत होता है.
भ्रमण सात दिवसीय ब्रह्मोत्सव पूजा के दौरान भगवान सभी दिन अलग अलग वाहन से नगर भ्रमण के लिए निकलते है. जिसमे रविवार को भगवान वरदराज सूर्यप्रभा वाहन से नगर भ्रमण किया. कहते हैं कि भगवान् विष्णु की सूर्यप्रभा वाहन के दर्शन से समस्त पापों का नाष होता है. पुत्र रत्न की प्राप्ति के साथ-साथ धन वैभव की भी मनोकामना पूर्ण होती है. हंस वाहनम से विद्या की प्राप्ति तो सिंह वाहनम से शत्रु का विनाश होता है. इस महोत्सव के दौरान भगवान सभी वाहनों से भक्तो को दर्शन देते है.
        नगर भ्रमण के दौरान मंदिर संस्थापक डॉ पी के मल्लिक, प्रतिमा मल्लिक, मनोज कुमार मल्लिक, कृष्ण कुमार मल्लिक, चंद्रा कुमार मल्लिक, स्वामी रामन भट्टर , वासो भट्टर, रविचंद्रन स्वामी, चक्रपाणि स्वामी, रामकुमार स्वामी राहुल, गौतम स्वामी, फुलेश्वेर यादव, नरेश कुमार यादव, जेवाहन कुमार, राखी कुमारी, सत्यभामा देवी सहित हजारो की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे.
(सुपौल प्रतिनिधि)
बिहार के एकमात्र विष्णु मंदिर से ब्रम्होत्सव के अवसर पर भगवान की निकली रथ यात्रा बिहार के एकमात्र विष्णु मंदिर से ब्रम्होत्सव के अवसर पर भगवान की निकली रथ यात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 22, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.