'सुधर जाइए मास्टर साहब': आरडीडी के औचक निरीक्षण से विद्यालयों में हडकंप

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड क्षेत्र में आज क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक कोशी सहरसा प्रभाशंकर सिंह ने दर्जनों विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया तो मानो विद्यालयों में हडकंप सा माहौल उत्पन्न हो गया. निरीक्षण के दौरान कई विद्यालयों में भारी अनियमितता पाई गई और  निरीक्षण की खबर सुनकर क्षेत्र के सभी विद्यालयों के शिक्षकों में के बीच अफरातफरी का माहौल व्याप्त हो गया.
    औचक निरीक्षण के उपरान्त आरडीडी प्रभशंकर सिंह ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि शास्त्री उच्च विद्यालय खड़ा में एक शिक्षक एवं एक आदेशपाल बिना सूचना के अनुपस्थित थे, वहीं विद्यालय में एक भी छात्र/छात्रा मौजूद नहीं पाया गया. साथ हीं शिवानंद कान्ता उच्च विद्यालय खुरहान में छः शिक्षक लंबी अवधि से गायब पाये गये. उा0 उच्च विद्यालय बड़गाँव में पंजी अद्यतन नहीं रहने पर प्रधान शिक्षक को तुरंत पंजी अद्यतन करने के साथ-साथ सुधर जाने की हिदायत दी गई.  साथ हीं
      प्राथमिक विद्यालय बथनाहा में छात्रों उपस्थिति कम थी एवं एक शिक्षिका बिना सूचना के उनुपस्थित पायी गई. यही नहीं विद्यालय में कोई भी पंजी उपलबध नहीं कराया गया. वहीं उच्च विद्यालय खापुर के में एक भी छात्र/छात्रा उपस्थित नहीं थे और न हीं किसी प्रकार की पंजी उपलबध कराया गया.  उन्होने बताया कि मध्य विद्यालय खापुर, मध्य विद्यालय अठगामा टोला, मध्य विद्यालय गंगापुर, प्राथमिक विद्यालय डाक्टर टोला गंगापुर, प्राथमिक विद्यालय पोड़ा टोला, एवं मध्य विद्यालय मुरौत के निरीक्षण में कई खामियां पाई गई है. साथ हीं मध्य विद्यालय सोनामुखी में मधयाह्न भोजन बंद पाया गया. निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों का वेतन बंद करने के साथ-साथ अनियमितता को देखते हुए कारवाई की जायेगी.
    जाहिर है, जिले में अधिकारी अब विद्यालयों में लगातार औचक निरीक्षण कर रहे हैं और कड़ी कार्यवाही के बाद ही किसी भी सुधार की कोई गुंजाइश बनती है.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
'सुधर जाइए मास्टर साहब': आरडीडी के औचक निरीक्षण से विद्यालयों में हडकंप 'सुधर जाइए मास्टर साहब': आरडीडी के औचक निरीक्षण से विद्यालयों में हडकंप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 22, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.