राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गणतंत्र दिवस: कड़ाके की ठंढ के बाद में भी जोश में कमी नहीं

स्वतंत्र भारत का 67वां गणतंत्र दिवस आज पूरे उत्साह के साथ जिले भर में मनाया गया. विभिन्न सरकारी तथा निजी संस्थाओं में जहाँ प्रमुख अधिकारियों ने झंडोत्तोलन कर राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता अर्पित की वहीँ जिला मुख्यालय में भी गणतंत्र दिवस का मनमोहक नजारा देखने को मिला.
    मधेपुरा के व्यवहार न्यायालय में जिला एवं सत्र न्यायाधीश मजहर इमाम ने न्यायिक पदाधिकारियों और अधिवक्ताओं की उपस्थिति में तिरंगा फहराया.
    जिले का मुख्य आकर्षण बना मधेपुरा का बी० एन० मंडल स्टेडियम कड़ाके की ठंढ के बावजूद अच्छी-खासी भीड़ का गवाह बना. स्टेडियम में मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सोहैल ने झंडोत्तोलन किया. जिलाधिकारी मो० सोहैल ने पुलिस अधीक्षक के साथ पैरेड का भी निरीक्षण किया.
    जनता के नाम अपने संबोधन में मधेपुरा के डीएम मो० सोहैल ने गणतंत्र दिवस के इतिहास और महत्त्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि गणतंत्र का अर्थ जनता का जनता के लिए शासन है. स्वतंत्र भारत के 67वें गणतंत्र दिवस पर उन्होंने कहा कि मधेपुरा जिले की धरती के सपूतों भूपेन्द्र नारायण मंडल, शिवनंदन प्रसाद मंडल, कमलेश्वरी प्रसाद मंडल को नमन किये बिना कोई भी दिवस नहीं मनाया जा सकता है.
    रेल इंजन कारखाना के सम्बन्ध में प्रगति पर बताते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अबतक मधेपुरा को बिहार के पिछड़े जिला में गिना जाता था पर इसी 24 जनवरी को रेलवे को कारखाना के लिए जमीन सौंपी जा चुकी है और अब जल्द ही रेल इंजन कारखाना का काम शुरू होने वाला है. यही नहीं गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर समझौता फ्रांस के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री के बीच हो चुका है. कल के समझौते के बाद ये समझौता दो देशों के बीच का है. हम विकास की राह पर चल चुके हैं.
    मधेपुरा में सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रगति के बारे में बताते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न प्रकार की नियुक्तियों में भी प्रगति हो रही है. सेविका-सहायिका, उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के अलावे नए विद्यालय भी खुलने जा रहे है. बिजली के क्षेत्र में भी हम काफी प्रगति पर है और बचे गाँव में भी विद्युतीकरण की प्रक्रिया की जा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार की सारी योजनाओं को आप तक पहुंचाने के लिए हम कृतसंकल्प हैं. हमारा प्रयास है कि आने वाले समय में मधेपुरा गुडगाँव साबित हो सके.
    मौके पर मधेपुरा के एसपी कुमार आशीष ने लोगों से अपील की कि अपराध नियंत्रण में आप हमें सहयोग करें और किसी भी तरह की सूचना हमें दें, हम आपके साथ हैं. उन्होंने कहा कि कई महीनों से हमारा प्रयास है कि जनता को अपने साथ जोड़कर अपराधियों का सफाया कर हमें मधेपुरा को अपराध मुक्त जिला बनाना है. हम कहीं भी जाएँ, हम आपको याद कर सकें कि आपका सहयोग हमें अच्छा मिला था और आपने अच्छा समाज बनाने में सहयोग किया था. अपनी-अपनी तरफ से राष्ट्र के निर्माण में योगदान करें.
    गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न स्कूलों और संस्थाओं की झांकियां भी लोगों को खूब पसंद आई.
इस मौके पर जिला परिषद् अध्यक्षा मंजू देवी, एसडीओ संजय कुमार निराला, एएसपी राजेश कुमार, एसडीपी योगेन्द्र सिंह, थानाध्यक्ष मनीष कुमार, वार्ड पार्षद ध्यानी यादव समेत कई अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे. इस अवसर पर जिलाधिकारी के द्वारा सैंकड़ों लोगों को जमीन का पर्चा भी बांटा गया तथा स्वतंत्रता सेनानी कृष्णानंद यादव, महेंद्र प्रसाद यादव, विष्णुदेव साह समेत स्काउट गाइड के जयकृष्ण यादव आदि को भी सम्मानित किया.
    कुल मिलकर जिले भर में आज गणतंत्र दिवस समारोह पूरे हर्शोलास के साथ संपन्न हुआ.
वीडियो में सुनें क्या कहा जिलाधिकारी ने, यहाँ क्लिक करें.
क्या कहा पुलिस अधीक्षक ने, सुनें, यहाँ क्लिक करें.
(रिपोर्ट: मुरारी कुमार सिंह/महताब आलम)
राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गणतंत्र दिवस: कड़ाके की ठंढ के बाद में भी जोश में कमी नहीं राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गणतंत्र दिवस: कड़ाके की ठंढ के बाद में भी जोश में कमी नहीं Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 26, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.