नामांकन पंजी में सैंकड़ों फर्जी छात्रों को दर्शाकर कई योजनाओं में लूट का मामला उजागर !

ये बात तो तय है कि जब भी कोई योजना चलाई जायेगी, बिहार में भ्रष्टाचार की जड़ें इतनी गहरी हैं कि उन योजनाओं में घोटाले और फर्जीवारे की आशंका को कभी खारिज नहीं किया जा सकेगा. स्कूलों में चलाये जा रहे योजनाओं में भी लूट और फर्जीवारे की खबर आती रहती है.
         मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के पड़वा-नवटोल पंचायत अंतर्गत विशनपुर घाट टोला स्थित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय में वर्षों से तक़रीबन एक सौ से अधिक फर्जी छात्र एंव छात्रा की उपस्थिति दर्ज कर पोशाक राशि तथा छात्रवृति के अलावे मध्यान्ह भोजन की राशि डकार लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है.
  मिली जानकारी के अनुसार विद्यालय की प्रधानाध्यापिका मुन्नी कुमारी के द्वारा वर्षों से विद्दालय के नामांकन पंजी में एक सौ से अधिक फर्जी छात्र छात्राओं की उपस्थिति दर्शाकर पोशाक राशि और मध्यान्ह भोजन के अलावे बच्चों की छात्रवृति राशि सहित अन्य योजानाओं की राशि डकार जाने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है.  इस बाबत ग्रामीण सहित प्रखंड संघर्ष समिति मुरलीगंज के द्वारा कई बार प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को लिखित आवेदन प्रेषित किया गया, लेकिन अधिकारी जाँच करने के बजाय आवेदन को रद्दी की टोकड़ी में हमेशा फेकते रहे हैं.
          ग्रामीण सूत्रों के अनुसार इस फर्जी बारे में शिक्षा विभाग के कई अधिकारी भी शामिल हो सकते हैं जिस कारण आज तक जाँच तो दूर किसी अधिकारी ने इस मामले पर सुधि लेना भी मुनासीब नहीं समझा. इतना हीं नहीं स्कूल के भवन निर्माण कार्यों में भी काफी अनियमिता बतायी जाती है जिसके लिए पूर्व में भी कई बार ग्रामीण एंव प्रखंड संघर्ष समिति के द्वरा मामला उठाया गया, पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी . वहीँ ग्रामीणों की माने तो शिक्षिका एंव उनके पति द्वारा ग्रामीणों को मुक़दमों में फ़साने की धमकी भी दिया जाता रहा है. हालाँकि इस मामले को लेकर शिक्षिका मुन्नी कुमारी से पूछे जाने पर उनहोंने मामले को निराधार बताया कहा ग्रामीण राजनीत के तहद मुझे फ़साने की साजिस है.
        उधर प्रखंड संघर्ष समिति के संतोष कुमार सिंटू यादव ने जिला पदाधिकारी मो.सोहैल को लिखित आवेदन प्रेषित कर उक्त मामले की गहन जाँच करवाने की मांग की है जिसकी छाया प्रतिलिपि कल्याण पदाधिकारी मधेपुरा और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मुरलीगंज को भी प्रेषित किया है. इस बाबत जिलाधिकारी ने बताया कि जाँच कर उचित कार्रवाई की जायगी दोषी को कठोर दंड दिया जाएगा. अगर सही से जाँच हो तो कई और स्कूलों का भी मामला उजागर हो सकता है.
नामांकन पंजी में सैंकड़ों फर्जी छात्रों को दर्शाकर कई योजनाओं में लूट का मामला उजागर ! नामांकन पंजी में सैंकड़ों फर्जी छात्रों को दर्शाकर कई योजनाओं में लूट का मामला उजागर ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 26, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.