लोक आस्था का पर्व छठ: शिवगंगा की सफाई को लेकर उदासीन है सिंहेश्वर न्यास समिति

मधेपुरा जिले के प्रसिद्द सिंहेश्वर मंदिर के शिवगंगा के घाट पर होने वाले छठ पर्व को लेकर सिंहेश्वर मंदिर न्यास  समिति उदासीन है. पर सैंकड़ों लोगो की आस्था छठ पर्व को लेकर शिवगंगा से जुडी हुई है. वही मंदिर प्रसासन के साल दर साल साफ सफाई के दावे हवा हवाई ही बन कर रह रहे हैं.
    बता दें कि  गत वर्ष छठ के अवसर पर एक से एक हाईप्रोफाइल ड्रामा शिवगंगा पर सीढ़ी बनाने को लेकर हुआ था. एकबारगी तो ऐसा लगा कि जिला प्रशासन के तुगलकी आदेश के कारण शिवगंगा पर छठ का पर्व मनाने पर ही प्रश्न चिन्ह लग गया था. पर लोगो के आक्रोश को देखते हुए किसी अनहोनी की आशंका को देख स्थानीय प्रतिनिधि और प्रशासन की पहल पर छठ करने की इजाजत जिला प्रशासन ने दे दी थी. तत्कालीन डीएम गोपाल मीणा की सजगता के कारण किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना नही हुई और न्यास द्वारा हर हाल मे इस साल तक सीढ़ी निर्माण करा लेने की बात कही गई थी. लेकिन साल बीत जाने के बाद भी अब तक सीढी बनाने की पहल भी नही की जा सकी है. श्रद्धालु अपने को ठगा सा महसूस कर रहे हैं.
       पर इस साल अब तक घाट की सफाई का कोई प्रबंध मंदिर न्यास के द्वारा नही किया गया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि मंदिर मे फैली कुव्यवस्था से अब बाबा  सिंहेश्वरनाथ ही उबार सकते है. वही प्रखंड विकास पदाधिकारी अजीत कुमार ने कहा कि छठ पर्व को लेकर कल एक बैठक की जाएगी.
    हालांकि सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के प्रबंधक महेश्वर सिंह ने दावा किया है कि छठ से पूर्व घाटों को चकाचक कर दिया जाएगा. किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो इसके लिए पानी में बैरिकेटिंग की जायेगी.
लोक आस्था का पर्व छठ: शिवगंगा की सफाई को लेकर उदासीन है सिंहेश्वर न्यास समिति लोक आस्था का पर्व छठ: शिवगंगा की सफाई को लेकर उदासीन है सिंहेश्वर न्यास समिति Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 14, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.