मनाई गई मंडल मसीहा युग पुरुष स्व० बी० पी० मंडल की जयंती

पिछड़ों के मसीहा और मंडल आयोग के अध्यक्ष स्वर्गीय बी.पी.मंडल के पैतृक गाँव मुरहो में मंडल जी की जयंती राजकीय समारोह आयोजित कर धूमधाम से मनाई गई.
    जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक वर्ष 25 अगस्त को स्वर्गीय बी.पी.मंडल की जयंती समारोह का आयोजन किया जाता है. आज जयंती समारोह के मौके पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद शरद यादव ने कहा कि मंडल जी की जयंती तब सार्थक होगी जब यहाँ के छात्र शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे. मंडल जी की वजह से आज पूरे देश के छात्रों को आरक्षण का लाभ मिल रहा है. इस जयंती के अवसर पर इलाके के वैसे छात्रों को सम्मानित किया जाना चाहिए जो आरक्षण मिलने के बाद विभिन्न सरकारी सेवा में अधिकारी से लेकर कर्मचारी के पद पर हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्तर गिरा है, और यहाँ छात्र नक़ल कर पास होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें आरक्षण का सही लाभ नहीं मिल पाता है जबकि अन्य इलाके के छात्र मेहनत कर इसका पूरा लाभ उठा रहे हैं. यहाँ भी छात्रों में मेहनत कर आगे बढ़ने की आदत डालनी होगी.
    राजकीय समारोह में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित भूमि एवं राजस्व सुधार मंत्री नरेंद्र नारायण ने मंडल मसीहा बी.पी.मंडल के देश के विकास में योगदान को को याद करते कहा कि नाम उसी व्यक्ति का अमर होता है जो समाज के उत्थान के लिए काम करते हैं. वहीँ मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सोहैल ने कहा कि इस जगह से निकली हुई क्रान्ति से आज पूरा देश लाभान्वित हो रहा है. उनके प्रति यदि हम सात जन्मों तक भी आभार व्यक्त करें तो भी उनके द्वारा किये परोपकार को हम नहीं चुका सकते हैं.
        जयंती समारोह के अवसर पर एमएलसी विजय कुमार वर्मा, सिंहेश्वर विधायक रमेश ऋषिदेव, मधेपुरा विधायक प्रो० चंद्रशेखर, पूर्व विधायक मनीन्द्र कुमार कुमार मंडल, परमेश्वरी प्रसाद निराला, डा० अरूण कुमार मंडल अदि ने भी स्वर्गीय बी.पी.मंडल के जीवन और कार्यों पर प्रकाश डाला. मौके पर पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष समेत जिले के तमाम वरीय अधिकारी तथा बुद्धिजीवी  मौजूद थे. इससे पहले जहाँ सर्वधर्म सद्भाव के गीत गाये गए वहीँ नेताओं तथा अधिकारियों ने स्वर्गीय बी.पी.मंडल की समाधि स्थल पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की.
  सुनें क्या कहा इस मौके पर सांसद शरद यादव ने. यहाँ क्लिक करें.
स्व० बी० पी० मंडल को पूरा जानने के लिए पढ़ें मधेपुरा टाइम्स की विस्तृत रिपोर्ट: स्व० बी० पी० मंडल: एक युग पुरुष की जीवन गाथा
मनाई गई मंडल मसीहा युग पुरुष स्व० बी० पी० मंडल की जयंती मनाई गई मंडल मसीहा युग पुरुष स्व० बी० पी० मंडल की जयंती Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 25, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.