एक तो करेला दूजे नीम चढ़ा: बरामद 117 बोरा गुटखा/ पान मसाला में नकली का भी अंदेशा

एक तो करेला दूजे नीम चढ़ा यानि कि एक तो कैंसर पैदा करने में सक्षम गुटखा और ऊपर से यदि ये नकली हों तो इससे खाने वाले शौकीनों को पहुँचने वाली हानि का अंदाजा लगाना भी मुश्किल है. प्रतिबन्ध के बावजूद जिले में चोरी-छिपे ही सही पर धड़ल्ले से बिक रहे गुटखा के जहर का कहर रोकने के लिए मधेपुरा एसपी कुमार आशीष ने कुछ सख्त कदम उठाए हैं.
         मधेपुरा पुलिस के द्वारा मुरलीगंज रेलवे स्टेशन के पास के पार्सल गोदाम में छापामारी के बाद बरामद गुटखा जिसमें मधु पान मसाला, जर्दा, सुगन्धित तम्बाकू, पान मसाला आदि के जखीरे की कीमत बाजार में 80 लाख रूपये के करीब बताई जाती है. कुल 117 बोरा तम्बाकू, पान मसाला और गुटखा आदि की बरामदगी मामले में बिहारीगंज के महेंद्र सेठिया, सिंहेश्वर के मनीष अग्रवाल और मुरलीगंज के श्रवण साह के विरूद्ध पुलिस ने मुरलीगंज थाना काण्ड संख्यां 164/2015 अंतर्गत धारा 420/487/272/273 IPC तथा 59/63 खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत कार्रवाई की जा रही है. मधेपुरा एसपी कुमार आशीष ने कहा है कि गुटखा आदि बेचने वाले छोटे दुकानदारों पर भी कार्रवाई की जायेगी.
          इस पूरे एपिसोड में दो शर्मनाक बातें सामने आती दिखती है. पहली कि इस घटना और व्यापार में शामिल लोग खुद धनवान बनने के लिए गैर कानूनी काम कर जिले के लोगों की जान से खेलने में भी परहेज नहीं कर रहे हैं. दूसरी बात कि जब असली गुटखा इतना खतरनाक हो सकता है तो यदि अंदेशे के मुताबिक जांच के बाद ये गुटखा नकली निकले तो क्या इस धंधे से जुड़े लोगों का अपराध अक्षम्य नहीं है? बता दें कि बिहार में गुटखा उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध जारी है.
     सवाल बड़ा है, गुटखा छोडिये. मौत नहीं जिन्दगी चुनिए, वक्त अभी भी बाकी है.
(रिपोर्ट: राजीव सिंह)
एक तो करेला दूजे नीम चढ़ा: बरामद 117 बोरा गुटखा/ पान मसाला में नकली का भी अंदेशा एक तो करेला दूजे नीम चढ़ा: बरामद 117 बोरा गुटखा/ पान मसाला में नकली का भी अंदेशा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 25, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.