आरएस-गुरु: कॉलेज और शिक्षण संस्थानों के लिए मधेपुरा में नए सॉफ्टवेयर की शुरुआत, होगी पठन-पाठन में आसानी

मधेपुरा के शिक्षण संस्थानों को और अधिक सुविधायुक्त और हाई-टेक बनाने के लिए मधेपुरा में आर एस गुरु नाम के एक नए सॉफ्टवेयर की शुरुआत की गई है.
       मधेपुरा जिला मुख्यालय के एस. एन. पी. एम. लॉ कॉलेज में आज आर एस- गुरु सॉफ्टवेयर को स्थापित करने के बाद इसका सफल सञ्चालन कर दिखाया गया. बड़े स्क्रीन पर प्रोजेक्टर की मदद से इस एजुकेशनल सॉफ्टवेयर की विशेषताओं को दर्शाया गया. प्रदर्शन के दौरान ही स्क्रीन पर बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० विनोद कुमार से भी लाइव बातचीत की गई.
       भारत की प्रसिद्द सॉफ्टवेयर कंपनी 'रोपलसॉफ्ट टेक्नोलॉजीज प्रा. लि.' के द्वारा स्कूल, कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों के लिए विकसित किये गए 'आर एस गुरु नाम' के इस सॉफ्टवेयर की विशेषता बताते हुए दिल्ली से कंपनी की ओर से आए इंजीनियर कुमुद रंजन सिंह ने कहा कि यह सॉफ्टवेयर शिक्षण संस्थानों को ज्यादा मजबूत बनाने में सक्षम है और इससे छात्रों को पढ़ाई में काफी मदद मिलेगी. शिक्षण संस्थानों के सभी डाटा तथा रिकॉर्ड्स बटन दबाते ही आपके सामने होंगे और इससे मैन्यूअल काम करने की आवश्यकता नहीं रह जायेगी.
        वहीँ एस. एन. पी. एम. लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ० सत्यजीत यादव ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर को कॉलेज में स्थापित करने के बाद यहाँ का सारा काम हल्का हो जायेगा. कॉलेज के सारे रिकॉर्ड्स ऑनलाइन हो जायेंगे और लेजर में फीस से लेकर हर चीज की एंट्री इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही हो जायेगी. इसके इंस्टालेशन के बाद अब स्टूडेंट्स भी अपने फीस, कोर्स, एक्जाम आदि के बारे में हर जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर लेंगे, जो यहाँ के शैक्षणिक माहौल को और बेहतर बनाने में कारगर साबित होगा.
        जानकारी दी गई कि पुणे की सॉफ्टवेयर कंपनी 'रोपलसॉफ्ट टेक्नोलॉजीज प्रा. लि.' के द्वारा शैक्षणिक संस्थानों के लिए ही खासकर तैयार किये गए RS-Guru नाम के इस बहुपयोगी सॉफ्टवेयर की मांग देश के कई जगहों सहित विदेशों में भी है और अब इसकी डिमांड कोसी के भी कई शिक्षण संस्थानों के द्वारा की गई है.
      सॉफ्टवेयर के प्रदर्शन के दौरान बी.एन.एम.यू., मधेपुरा के पूर्व रजिस्ट्रार डॉ. विश्वनाथ विवेका समेत कई शिक्षाविद मौके पर उपस्थित थे.
       जाहिर है टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में समृद्ध होते कोसी में इस तरह के एजुकेशनल सॉफ्टवेयर्स से शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति होने की उम्मीद की जा सकती है.
आरएस-गुरु: कॉलेज और शिक्षण संस्थानों के लिए मधेपुरा में नए सॉफ्टवेयर की शुरुआत, होगी पठन-पाठन में आसानी आरएस-गुरु: कॉलेज और शिक्षण संस्थानों के लिए मधेपुरा में नए सॉफ्टवेयर की शुरुआत, होगी पठन-पाठन में आसानी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 25, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.