‘कोसी क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकती है भारत सरकार की ये योजनाएं’

मधेपुरा की अहम कम्प्यूटर संस्था समिधा ग्रुप प्रांगण में जीविकोपार्जन के लिए रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, दशरथ मांझी कौशल विकास योजना, दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना आदि की जानकारी समिधा ग्रुप में उपस्थित एक हज़ार छात्रों को दी गयी. कार्यक्रम का उद्घाटन CENTUM Works Skill के प्रशिक्षक मनीष कुमार ने किया.
उद्घाटन संबोधन में मनीष कुमार ने कहा कि ये योजनाएं छात्रों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे हैं. प्रशिक्षण पूर्ण करने के पश्चात् अलग-अलग ट्रेड के हिसाब से छात्रों को नगद पुरुस्कार और रोजगार भी मुहिया करवाई जाएगी.  
मंच संचालकरते हुए समिधा ग्रुप के निदेशक संदीप शाण्डिल्य ने जानकारी दी कि कोशी क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी को दूर करने के लिए यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है. सभी योजना छात्रों के लिए वरदान है. इस योजना का लाभ सभी जाति और सम्प्रदाय के लोग उठा सकते है. इन योजनाओं के अंतर्गत विभिन्न ट्रेड जैसे, डाटा ऑपरेटर, रिटेल सेल्स, कस्टमर केयर, ब्यूटीशियन, हेयर स्टाइलिश, DTH, टेलीकॉम, सेल्स, मैकेनिक, एजेंट, सिलाई-कढ़ाई आदि का प्रशिक्षण छात्रों को दिया जायेगा.  
       धन्यवाद ज्ञापन करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के कोशी संयोजक राहुल कुमार ने कहा कि ग्रामीण समाज के ऐसे युवक-युवती जो रोजगार प्राप्त करना चाहते है वो  इन सभी योजना से जुड़ सकते है. साथ ही उन्होंने कहा कि समिधा ग्रुप द्वारा किया जा रहा कार्य ग्रामीण समाज को बदलने में मील का पत्थर साबित होगा.
मधेपुरा के नवयुवकों को अपील करते हुए संदीप शांडिल्य ने कहा कि समाज के हर एक वर्ग के लोगों को इस प्रकार के योजना में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिये. उन्होंने बताया कि महज दो दिनों में 2500 छात्रों ने आवेदन दिया. (नि.सं.)
‘कोसी क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकती है भारत सरकार की ये योजनाएं’ ‘कोसी क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकती है भारत सरकार की ये योजनाएं’ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 02, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.