आत्मा द्वारा खरीफ महोत्सव का आयोजन

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड कार्यालय परिसर में आत्मा मधेपुरा द्वारा खरीफ महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन प्रखंड प्रमुख अझली देवी ने फीता काट कर किया.
          खरीफ महोत्सव में आत्मा के परियोजना निदेशक सह जिला उद्यान पदाधिकारी राजन कुमार ने कहा कि किसान प्रशिक्षण से खेती में अधिक लाभ कमा सकते हैं. आत्मा मधेपुरा हर वक्त किसान के साथ है. उन्होने कहा अभी कुछ माह पहले हमने 40 किसान को एक सप्ताह के  प्रषिक्षण के लिये लखनऊ भेजा था. खाद के बारे उन्होंने कहा कि जैविक खाद का प्रयोग किया जाना चाहिए. श्री कुमार ने किसानों को आम, लीची, पपीता, केला एवं औषधीय पौधों की खेती पर विस्तृत रूप से जानकारी दी. प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेष बिहारी वर्मा ने कहा कि किसान वैज्ञानिक तरीके से खेती करें और इसे कैरियर के रूप में भी लिया जा सकता है.
       कृषि वैज्ञानिक डा० सुनील कुमार ने श्री विधि से धान की खेती की जानकारी देते हुए कहा कि धान खाद्य फसलों में सबसे प्रमुख फसल है और तीनों ऋतुओं में इसकी खेती सफलतापूर्वक की जाती है. वहीँ कृषि वैज्ञानिक प्रभात कुमार ने किसानों को हरे खाद की जानकारी दी.
     खरीफ महोत्सव में प्रभारी कृषि पदाधिकारी नवीन कुमार सिंह, कृषि समन्वयक अशोक कुमार, राजेश कुमार, सुनील कुमार तथा कई दर्जन किसान उपस्थित थे.
आत्मा द्वारा खरीफ महोत्सव का आयोजन आत्मा द्वारा खरीफ महोत्सव का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 09, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.