सजना है मुझे सजना के लिए: अंतिम लगन में श्रृंगार के लिए पार्लरों में दुल्हनों की भीड़

समय बदल चुका है, बदलना भी चाहिए. कल की लाजो आज आत्मविश्वास से लवरेज है. शादी के मौके पर कल जहाँ घर पर भी जब लड़की को सजाने के लिए चाची-बुआ-मौसी तैयार होती थी तो लाजो शर्म से जमीन में गड़ी रहती थी. पर आज 21वीं सदी की दुल्हन ब्यूटी पार्लर में कैसे सजेगी, खुद तय कर रही है.
      पंडितों ने पतरा देखा और हिन्दू विवाह के लिए कल 12 जून का मुहूर्त अंतिम शुभ मुहूर्त घोषित कर दिया. फिर तो जहाँ महीनों पहले तय शादियों के दिन भी कल पड़े थे वहीँ जल्दीबाजी में तय की गई शादियाँ भी अधिकाँश अभिभावकों ने कल ही करवाने की सोच ली थी. हालात ये रहे कि जहाँ पार्लरों में भारी भीड़ नजर आ रही थी वहीँ रात में सिंहेश्वर तथा अन्य रास्तों में जाम में दुल्हा और दुल्हन कई घंटे फंस कर बेचैन रहे.
      कल मधेपुरा के शायद ही किसी अच्छे पार्लर में दोपहर बाद तिल रखने की जगह बची थी. पर आज की दुल्हनों को सजाना अब इतना आसान भी नहीं रहा है. दुल्हन खुद को सजवाने में बारीकियों का ख्याल रख रही हैं. सौंदर्य मामलों के जानकार बताते हैं इन दिनों सुन्दर दिखना हर लड़की का सबसे बड़ा शौक बन गया है और उनमें से अधिकाँश किसी न किसी चर्चित हस्ती के अक्स में खुद को देखती है और शादी जैसे जिंदगी के एक बड़े मौके पर वह उसी की तरह दिखना भी चाहती है.
      हालांकि दुल्हन को सजाने में अधिकाँश ब्यूटीशियन भी काफी सतर्क रहती हैं. मधेपुरा की प्रसिद्ध हनी ब्यूटी पार्लर की संचालिका उर्मिला अग्रवाल मधेपुरा टाइम्स को बताती है कि दुल्हन मेकअप में उन्हें बड़े मानसिक दवाब से गुजरना होता है, क्योंकि उसे हजारों लोग कुछ ही घंटे बाद देखने वाले होते हैं और ये किसी लड़की का ससुराल वालों के सामने फर्स्ट इम्प्रेशन जैसा होता है. उर्मिला अग्रवाल बताती हैं कि एक दुल्हन को सजाने में दो ब्यूटीशियन को कम से कम दो घंटे लग जाते हैं और कल तो उन्हें तीन ही घंटे में पांच सहायकों की मदद से चार दुल्हनों को सजाना पड़ा जो किसी चुनौती से कम नहीं था.
      पर घबराने की कोई बात नहीं होती, स्टेज पर लाडो के मेकअप में चार चाँद तब लग जाते हैं जब लाडो की मुस्कराहट लोगों का दिल जीत लेती है. जाहिर है सजना के लिए सजना और भी सार्थक तब लगने लगता है जब सजना के चेहरे पर भी अपनी जिंदगी को देखकर सुकून नजर आता है. (वि०सं०)
सजना है मुझे सजना के लिए: अंतिम लगन में श्रृंगार के लिए पार्लरों में दुल्हनों की भीड़ सजना है मुझे सजना के लिए: अंतिम लगन में श्रृंगार के लिए पार्लरों में दुल्हनों की भीड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 13, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.