मधेपुरा की राजनीति में आ सकता है भूचाल, क्या शरद थामेंगे भाजपा का दामन?: मधेपुरा चुनाव डायरी (87)

|वि० सं०|05 मई 2014|
बिहार की राजनीति में उथल-पुथल का दौर शुरू है और मधेपुरा की राजनीति में भी. शरद यादव के उस बयान जिसमे उन्होंने अपने ही नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले लालू ने बिहार को बर्बाद किया और अब नीतीश कुमार वही कर रहे हैं, के बाद राजनीतिक गलियारों में कई तरह की चर्चा है. शरद ने उस बयान में नीतीश पर भी जाति की राजनीति करने का आरोप लगाया. हालाँकि बाद में वे अपने कहे बयान से भले ही मुकर गए हों, पर बयानबाजी के इस पूरे प्रकरण से राजनितिक समीक्षक कई अनुमान निकाल रहे हैं.
      यह बात तो कई महीने पहले से ही मधेपुरा में चर्चा में थी कि शरद के खिलाफ भाजपा कमजोर प्रत्याशी खड़ा करेगी और बाद में कई लोगों ने इसे मान भी लिया था. यह इस बात का संकेत था कि भाजपा नेताओं का शरद यादव के प्रति सॉफ्ट कार्नर था. यह अलग बात है कि चुनाव तक में भाजपा मधेपुरा में काफी ताकतवर होकर उभर गई. अब शरद के नए बयान जिसमें उन्होंने लालू और नीतीश को एक ही राह पर चलने वाला बताया है, के बाद राजनीतिक विश्लेषक यह भी मान कर चल रहे हैं कि बिहार में इसी माह सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है और इस दौरान शरद के समर्थक विधायक सरकार के खिलाफ जा सकते हैं, जो आने वाले दिनों में भाजपा के खेमे की ओर रूख कर सकते हैं.
      वैसे भी मधेपुरा में हुए लोकसभा चुनाव के बाद शरद की हालत पतली दिख रही है और ऐसे में यदि मधेपुरा की सीट पर से शरद का कब्ज़ा खत्म हो जाता है तो आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर राज्यसभा के माध्यम से भी सांसद बनने का सपना उसी स्थिति में पूरा हो सकता है जब कोई मजबूत पार्टी ऐसा चाहे.
      वैसे आईबीएन 7 सूत्रों की मानें तो 16 मई के बाद अगर एनडीए को बहुमत मिलता है तो शरद, नीतीश से किनारा कर बीजेपी का दामन थाम सकते हैं.
      जो भी हो, मई का महीना देश, राज्य और जिले की राजनीति की तस्वीर बदलने वाली है और अब आगे देखना है कि मधेपुरा की राजनीति में कौन से नए रंग सामने दिखते हैं.
मधेपुरा की राजनीति में आ सकता है भूचाल, क्या शरद थामेंगे भाजपा का दामन?: मधेपुरा चुनाव डायरी (87) मधेपुरा की राजनीति में आ सकता है भूचाल, क्या शरद थामेंगे भाजपा का दामन?: मधेपुरा चुनाव डायरी (87) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 05, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.