भारत में मरते हैं प्रतिदिन 4 हजार बच्चे: बढ़ते मृत्युदर को रोकने के लिए मधेपुरा में ‘ग्लोबल वीक ऑफ एक्शन’

|ए.सं.|23 मई 2014|
मधेपुरा जिले के बाल विकास परियोजना कुमारखंड में वर्ल्ड विजन इंडिया मधेपुरा के तत्वाधान में ग्लोबल वीक ऑफ एक्शन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. इस कार्यक्रम के तहत 05 वर्ष से छोटे बच्चों में हो रही मृत्यु को रोकने के कई उपायों को आम लोगों तक पहुंचाने का प्रयास होगा. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए परियोजना पदाधिकारी कुमारी सुरभी ने कहा कि बच्चों में मृत्यु के मुख्य कारणों में जन्म के समय बच्चे के वजन में कमी, बच्चो में कुपोषण जनित रोग जैसे अन्य बहुत से कारण हैं जिनसे बचाव के उपायों को लेकर लोगों में जानकारी फैलाने की आवश्यकता है.
      वर्ल्ड विजन के प्रबंधक सुकान्ता नाज को स्वास्थ्य संबंधित इस सराहनीय कार्य को लेकर बधाई दी गई. कार्यक्रम में आंकड़े प्रस्तुत करते हुए कहा गया कि छोटे बच्चों की मृत्यु दर विश्व स्तर पर प्रति वर्ष लगभग चौदह लाख है, वहीं भारत में प्रति दिन मरनें वाले बच्चों की संख्या चार हजार है. कार्यक्रम का मुख्य उद्धेश्य बच्चों में हो रहे मृत्युदर में कमी लाना है.
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना कार्यालय के सभी कर्मचारी, आशिस कुमार, तमंग कुमार, आनंद दास, परशुराम, कुलदीप, रामप्रवेश कुमार सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे.
भारत में मरते हैं प्रतिदिन 4 हजार बच्चे: बढ़ते मृत्युदर को रोकने के लिए मधेपुरा में ‘ग्लोबल वीक ऑफ एक्शन’ भारत में मरते हैं प्रतिदिन 4 हजार बच्चे: बढ़ते मृत्युदर को रोकने के लिए मधेपुरा में ‘ग्लोबल वीक ऑफ एक्शन’ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 23, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.