‘लड़कियां सचेत रहें और हमेशा रखें पुलिस का नंबर’: सशक्तिकरण के लिए महिला थाना का विशेष अभियान

 |मुरारी कुमार सिंह|20 अप्रैल 2014|
बदलती मानसिकता की दौर में किसी भी लड़कियों के सामने में किसी भी तरह की समस्या कभी भी आ सकता है. अतः जरुरी हैं कि आप सचेत रहे और अपने परिवारजनों से दोस्ताना रवैया रखते हुए उन्हें भी सभी बातों से अवगत करें, अपने पास हमेशा पुलिस का नंबर रखे और जब भी कोई समस्या का अंदेशा हो तुरन्त फोन करें.
आज मधेपुरा जिला मुख्यालय के समिधा ग्रुप के प्रांगण में पुलिस महानिरीक्षक, दरभंगा प्रक्षेत्र द्वारा मधेपुरा महिला थाना के सौजन्य से नारी सशक्तिकरण विषय पर सभा का आयोजन किया गया. इस सभा की अध्यक्षता और मंच संचालन समिधा ग्रुप के निदेशक संदीप शाण्डिल्य ने किया. मुख्य आयोजक की ओर से मधेपुरा महिला थाना के थाना प्रभारी प्रमिला ने उक्त बातें कहीं. महिला थानाध्यक्ष ने कार्यक्रम में मौजूद लड़कियों से उनकी समस्याएं भी बारीकी से सुनी और हर समस्या का समाधान भी बताया.
 मुख्य अतिथि के तौर पर आयी मधेपुरा महिला कॉलेज की प्राचार्या जूली ज्योति जी ने कहा कि हमें अपने अंदेशे का भी सम्मान करना चाहिए, अगर कभी भी एक सेकंड के लिए भी कहीं कुछ गलत अंदेशा हो तो हमें परिस्थितियों के मद्देनजर तुरन्त मदद लेनी चाहिए और अगर कोई छोटी या बड़ी घटना हो तो चुप बैठने के बदले आवाज उठानी चाहिए. मधेपुरा की कराटे क्वीन सोनी राज ने कहा कि चुप रखना नए घटना को बुलावा देती हैं हमें तुरन्त जवाब देना आना चाहिए.
समिधा ग्रुप के निदेशक संदीप शाण्डिल्य ने कहा कि आधी आबादी नारी के लिए पुरुषों से कोई अलग नियम कभी नहीं होनी चाहिए, उन्हें भी हर बात की स्वतन्त्रता हैं अगर कुछ बदलना हैं तो पुरुष प्रधान समाज के मानसिकता को बदलना होगा जो नियमों का बोझ उनपर डालते हैं. नियम, अनुसाशन और संयम का जो अभाव हो रहा हैं हमें उसे संतुलित करने की जरुरत है.
मधेपुरा के महिला समाख्या से जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रिंकू कुमारी और पंचायत सुपरवायजर रम्भा कुमारी के साथ साथ समिधा ग्रुप की छात्रा ब्युटी कुमारी, सोनी कुमारी, पूजा कुमारी, रूपम प्रिया, अंशु, रानी कुमारी, सोनी राज, राजलक्ष्मी, प्रीति कुमारी एवं पल्लवी राय ने भी अपनी बात जहाँ बेबाकी से रखी वहीँ समाज के चौथे स्तभ पत्रकार संघ के ओर से भी राकेश सिंह, सुभाष कुमार और संजय परमार ने भी मुद्दे पर अपने विचार रखे.

इस सभा में समिधा ग्रुप और मधेपुरा के कुल दो सौ छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और छेड़खानी, यौन उत्पीडन, बलात्कार जैसे गंभीर विषयों पर विचार विमर्श किया. और आने वाले चुनाव के लिए घर से बाहर निकल कर मतदान करने की अपील भी की गई.

सभा को सफल बनाने में संस्था के राहुल कुमार, शिव शंकर, मनीष, दीपक, गौतम, छोटू, सन्नी ने अपना अहम् योगदान दिया. 
‘लड़कियां सचेत रहें और हमेशा रखें पुलिस का नंबर’: सशक्तिकरण के लिए महिला थाना का विशेष अभियान ‘लड़कियां सचेत रहें और हमेशा रखें पुलिस का नंबर’: सशक्तिकरण के लिए महिला थाना का विशेष अभियान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 20, 2014 Rating: 5

2 comments:

  1. Sirf kahne ko aap ke aawedan jane baad v nahi dekhe h ae sab........... .

    ReplyDelete
  2. Sirf kahne ko aap ke sath h.. aawedan ko dekhate nahi h ki kya mamla h .. bhejne wale ke sath kya problem h...
    Sirf News me kahenge ki aap ke sath h...

    ReplyDelete

Powered by Blogger.