घर आजा परदेशी तेरा देश बुलाये रे, वोट डालने लौटे कई बाहर रहने वाले वोटर: मधेपुरा चुनाव डायरी (82)

|मुरारी कुमार सिंह|30 अप्रैल 2014|
मतदान का प्रतिशत मधेपुरा लोकसभा चुनाव में अप्रत्याशित रूप से बढ़ गया. आज बिहार में जहाँ-जहाँ चुनाव थे उनमें दरभंगा के बाद मधेपुरा का वोट प्रतिशत 59.95 सबसे ज्यादा है. जाहिर है यदि मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में कुल वोटरों की संख्यां 17 लाख 25 हजार से अधिक थी तो उनमें से 10 लाख 34 हजार के आसपास वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए कर डाला.
      देखा जाय तो वोट प्रतिशत बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. प्रशासन द्वारा इस बार मतदाता जागरूकता के लिए लगातार कई कार्यक्रम चलाये गए. लोगों को वोट का महत्त्व समझाया गया. लोगों में इन कार्यक्रमों के साथ कुछ और भी वजहों से जागरूकता बढ़ी. मधेपुरा में दिग्गजों की त्रिकोणीय लड़ाई शुरू हुई तो प्रत्याशियों के समर्थक वोटरों में भी कुछ नया उत्साह देखने को नजर आया. मानें या ना माने, हाल के सुशासन में महिलाओं में विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता बढ़ी है. चाहे शहरी हों या गाँव की, वे खुल कर जहाँ अपने विचार व्यक्त करने की दिशामें आजाद हो रही हैं वहीँ मतदान का महत्त्व भी वे बखूबी समझने लगी हैं. महिलाओं का वोट इस बार पुरुषों पर भारी पड़ा और प्रतिशत बढाने में महिलाओं के अहम योगदान से इनकार नहीं किया जा सकता है.
      पलायन कर चुके मजदूर या फिर बाहर रहने वाले बहुत से पुरुष वोटरों के लौट आने का सुखद क्षण भी आज मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र ने पहली बार देखा और यह भी माना जा रहा है कि घर की महिलाओं ने ही इन्हें वोट के लिए लौट आने को प्रेरित किया है.
      मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में इस बार महामुकाबला तीन दिग्गजों के बीच है और माना जा रहा है कि यह सीट तीनों की प्रतिष्ठा का विषय है और जिनकी हार हुई उनकी राजनीति की नैया कई सालों के लिए डूब जायेगी. शायद यही वजह रही कि इस बार प्रत्याशियों का जनसंपर्क भी चरम पर रहा और अपने पक्ष के संभावित वोटरों को मनाने का भरसक प्रयास किया.
      इसके अलावे और भी बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से वोट प्रतिशत 50 से बढ़ कर 60 हुआ और बहुत से परदेशियों ने भी घर आकर लोकतंत्र के इस महापर्व को मनाया.
घर आजा परदेशी तेरा देश बुलाये रे, वोट डालने लौटे कई बाहर रहने वाले वोटर: मधेपुरा चुनाव डायरी (82) घर आजा परदेशी तेरा देश बुलाये रे, वोट डालने लौटे कई बाहर रहने वाले वोटर: मधेपुरा चुनाव डायरी (82) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 30, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.