स्वाती : एक्यूप्रेशर से इलाज में बनाई उल्लेखनीय पहचान

मधेपुरा जिला के एक साधारण परिवार की लड़की इन दिनों सफलता की ऊँची छलांगे लगा रही है. महज 19 साल की उम्र में एक्यूप्रेशर तकनीक से सैंकडों रोगियों का सफल इलाज कर चुकी स्वाती को बिहार विधानसभा के अष्टम सत्र में फरवरी 2013 में विधायकों की चिकित्सीय जांच व इलाज की अनुमति मिली तो उसे लगा कि जिंदगी में सफलता पाने के लिए इलाज की ये विधा भी किसी से कम नहीं है. इससे पहले सूबे के जन स्वास्थ्य चेतना यात्रा में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे के साथ स्वाती ने अपनी टीम के साथ पूरे बिहार का दौरा किया था. उस दौरान इसने हजारों रोगियों को देखा था और उन्हें उनकी तकलीफों से छुटकारा दिलाने के उपाय बताये थे.
      मधेपुरा प्रखंड के सुखासन गाँव के किसान प्रेमशंकर सिंह की बेटी स्वाती कुमारी आज पिता के सपनों को साकार कर रही है. बी. एस-सी. की पढ़ाई के साथ ही बिहार एक्यूप्रेशर योगा कॉलेज, पटना से MBBA (Bachelor of
Magnet and Bachelor of Accupressure) की डिग्री प्राप्त कर रही स्वाती पटना के राजेंद्रनगर में कल्याण विकास केन्द्र नामक वृद्धा आश्रम में भी हरेक बुधवार को जाकर डा० स्वाती वृद्ध रोगियों को मुफ्त इलाज मुहैया करा रही है.
      स्वाती बताती है कि गठिया, सायटिका, पैरालिसिस, डाइबिटीज,, माइग्रेन, अनिंद्रा, घुटने और कमर के दर्द सहित सैंकड़ों बीमारियों में एक्यूप्रेशर तकनीक सबसे आसान तरीका है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि इलाज की बाक़ी विधियां जहाँ अत्यधिक खर्चीली साबित हो रही है, वहां एक्यूप्रेशर जैसी विधि लगभग बिना खर्च के कारगर है.
      एक्यूप्रेशर जैसी तकनीक में महारथ हासिल करना स्वाती का सपना क्यों बना इस बात पर स्वाती कहती है कि पैसे और दवा के अभाव में जब रोगियों को परेशान देखती थी तो अक्सर सोचती थी कि काश कुछ ऐसा होता कि न्यूनतम खर्च में इन्हें तकलीफों से राहत मिल जाती. अचानक एक्यूप्रेशर तकनीक को जाना तो लगा शायद ये एकलौता उपाय है जिससे ऐसी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है.
      स्वाती इन दिनों दीपावली और छठ मनाने अपने गाँव आई है और उसका सपना है कि कोर्स पूरा करने के बाद वह मधेपुरा के लोगों की ही सेवा करे. यदि आप भी किसी ऐसी बीमारी से परेशान हैं तो स्वाती से अपनी बीमारी के बारे में सलाह ले सकते हैं. 
(मधेपुरा टाइम्स ब्यूरो)
[Web Title: Swati of Madhepura got success in Accupressure]
[Key Words: Bihar Legislative assembly, Jan Swasthya Chetna Yatra, Ashwini Chaubey, Madhepura News]
स्वाती : एक्यूप्रेशर से इलाज में बनाई उल्लेखनीय पहचान स्वाती : एक्यूप्रेशर से इलाज में बनाई उल्लेखनीय पहचान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 03, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.