आज के कई फैशन 13वीं और 14वीं शताब्दी के ही हैं

 वि० सं०/13/01/2013
कहते हैं इतिहास अपने आप को दुहराता है. इतिहास अपने आप को दुहराए या नहीं पर एक बात तय है कि फैशन अपने आप को जरूर दुहराता है. कभी तंग कपड़ों के फैशन तो कभी ढीले कपड़े, फिर वापस तंग. किसी ने सच ही कहा था कि फैशन इतनी बोरिंग चीज है कि एक फैशन को छ: महीने भी ढोना मुश्किल है.
            आपको यह जानकर सुखद आश्चर्य हो सकता है 13वीं और 14वीं के कई फैशन आज हिट फैशन बनकर युवाओं के सर चढ़ कर बोल रहा है. लड़कियों के वेस्ट बेल्ट जहाँ चौदहवीं शताब्दी के ही फैशन हैं वहीं गाउन पिछली शताब्दी से आये हैं. बाल को कर्ल करना या डाई करना, लड़कियों के लेगिंस, ओवरकोट, फ़्लैट शूज, थ्रीपीस शूट आदि तो और भी पुराने फैशन हैं. ये फैशन 13वीं शताब्दी के ही हैं. फैशन टेक्नोलॉजी की छात्रा एलिस बताती हैं कि कई नए फैशन पिछले फैशन को देखकर ही मोडिफाइड किये जाते हैं. पर आने वाले फैशन के बारे में एलिस कहती है कि इसकी कोई सीमा नहीं हो सकती कि भविष्य के कितने फैशन आ सकते हैं. ये फैशन डिजाइनर की सोचने की क्षमता पर निर्भर करता है कि वो कितने तरह के फैशन को ले आता है. इसलिए इन्तजार करें और देखते रहें कि आगे-आगे होता है क्या???
एलिस  को इस पर सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें.
आज के कई फैशन 13वीं और 14वीं शताब्दी के ही हैं आज के कई फैशन 13वीं और 14वीं शताब्दी के ही हैं Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 13, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.