रचना केडिया: सीबीएसई दशवीं की परीक्षा में मधेपुरा की टॉपर

राकेश सिंह/06 जून 2012
हाल में ही सीबीएसई की दशवीं का परिणाम निकला तो मधेपुरा में अपने परिणाम से लोगों को चौंका देने वाला एक नाम भी सामने आया.नाम था-रचना केडिया.रचना केडिया ने इस परीक्षा में सफलता के मधेपुरा या कोसी के पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त के दिए.रचना के अंक थे सभी पांच विषयों में 10 GP. यानी कि शत प्रतिशत अंक.मतलब ये कि इससे ज्यादा स्कोर नहीं किया जा सकता. सीबीएसई के नए मानदंडों के अनुसार सभी पाँचों विषयों में CGPA था A1.मधेपुरा जैसे छोटे जिले से इस तरह कि सफलता हासिल करना न सिर्फ अपने आप में एक गौरव की बात है बल्कि ये इस बात को भी दर्शाता है कि मधेपुरा में पढ़ाई के माहौल में लड़कियां अब लड़कों को पीछे छोड़ रही है.
    20 फरवरी 1997 को जन्मी रचना केडिया बजरंग केडिया की पुत्री हैं.मधेपुरा मार्केट में माखनभोग मिठाई की दूकान चलाने वाले बजरंग केडिया का मानना है कि मैंने रचना को सिर्फ सुविधाएँ ही मुहैया कराई है, बाक़ी मिहनत और पढ़ाई की तकनीक तो उसकी अपनी है.रचना केडिया ने चौथी से आठवीं तक की पढ़ाई स्थानीय होली क्रॉस स्कूल से की और नवमी और दशमी की पढ़ाई उसने मिथिला पब्लिक स्कूल फारबिसगंज से वहीं रहकर पूरी की.
    पढ़ाई के विषय में रचना मधेपुरा टाइम्स को बताती है कि NCERT की किताबों को उसने आधार बनाकर पढ़ा और सन्दर्भ पुस्तकों के रूप में साइंस के लिए एस.सी.वर्मा तथा मैथ्स के लिए आर.एस.अग्रवाल की किताबों का सहारा लिया.जहाँ कठिनाईयां हुई वहाँ टीचर और क्लास से मदद मिली.
   भविष्य की तैयारी के बारे में रचना कहती है कि प्लस टू मिथिला पब्लिक स्कूल से ही करना है. आगे वह मेडिकल की तैयारी कर भविष्य में डॉक्टर बनेगी और मधेपुरा की लोगों की सेवा पर खास ध्यान देगी.जाहिर सी बात है रचना जैसी प्रतिभा के लिए शायद असंभव जैसा कुछ भी नहीं.मधेपुरा टाइम्स की ओर से रचना को उसकी इस अदभुत सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएं.
रचना केडिया: सीबीएसई दशवीं की परीक्षा में मधेपुरा की टॉपर रचना केडिया: सीबीएसई दशवीं की परीक्षा में मधेपुरा की टॉपर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 06, 2012 Rating: 5

9 comments:

  1. meri or se apko hardik subhkamnye........is article se pta chla ki aap age doctor banna chahti hai...as a medical student mai aapki help ke liye taiyar hu...kisi v tarah ki salah k liye aap mujhse sampark kr sakte hai

    ReplyDelete
  2. Proud to Rachana i know she is not only good in studies but also she is all-rounder in every extra curricular activities ... God bless her. She will surely achieve her aim .

    ReplyDelete
  3. Abhishek BhardwajThursday, 07 June, 2012

    I wish u very best future ahead....God bless you........

    ReplyDelete
  4. Vishal Kumar PoddarThursday, 07 June, 2012

    congratulation to Rachna Kedia for her excellence performance .wishing best of luck for her bright future.

    ReplyDelete
  5. great...Makhan Bhog ka nam uncha kar diya

    ReplyDelete
  6. Rachana ki Mehnat & Parishram ne Safalta Ko Chum liya

    ReplyDelete
  7. congrats rachna •••

    whats ur next plan to do..........?????

    in medical or iit

    ReplyDelete
  8. congrats rachna......

    ReplyDelete
  9. Congo Rachna....
    God bless u. :-)

    ReplyDelete

Powered by Blogger.