२९८ अतिरिक्त और २५३ मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए प्रक्रिया शुरू

राकेश सिंह/०४ फरवरी २०१२
जिले में समेकित बाल विकास योजनाओं के लाभ को अधिक से अधिक महिलाओं और बच्चों तक पहुंचाने के लिए २९८ अतिरिक्त आंगनबाड़ी केन्द्र तथा २५३ मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.इसके साथ ही इन आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए सेविका और सहायिका की बहाली की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है. अतिरिक्त आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए जहाँ सेविका और सहायिका दोनों की बहाली होगी वहीं मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए सिर्फ सेविका को नियुक्त किया जाएगा. ये आंगनबाड़ी केन्द्र जिले में चल रहे १५२४ आंगनबाड़ी केन्द्रों के अलावे होंगे.मालूम हो कि वर्तमान में चल रहे आंगनबाड़ी केन्द्र करीब १००० की जनसंख्यां पर एक के हिसाब से चल रहे हैं. अब सरकार के निर्णय के मुताबिक़ ५००-६०० की जनसंख्यां पर एक अतिरिक्त आंगनबाड़ी और २५०-३०० की जनसंख्यां पर एक मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जायेंगे.जिले में इन आंगनबाड़ी केन्द्रों के खुल जाने कुपोषण और स्वास्थ्य सेवाओं में और भी सुधार आने के आसार हैं.
   जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मो० गुलाम मुस्तफा अंसारी ने मधेपुरा टाइम्स को दूरभाष पर बताया कि इन नए अतिरिक्त और मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए प्रक्रिया शुरू कर दे गयी है जिसमें सबसे पहले मुरलीगंज प्रखंड के लिए विज्ञापन भी निकाल दिए गए हैं.अन्य प्रखंडों के लिए इस माह के अंत तक विज्ञापन निकाल दिए जायेंगे. इनमें सेविका और सहायिका की बहाली में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जायेगी जिससे ये आंगनबाड़ी केन्द्र साफ़ सुथरे ढंग से काम कर सके.
२९८ अतिरिक्त और २५३ मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए प्रक्रिया शुरू २९८ अतिरिक्त और २५३ मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए प्रक्रिया शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 04, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.