अदभुत प्रतिभा की धनी है एलिस

एक छोटे से शहर,जहाँ इंटरनेट तक की सुविधा बमुश्किल प्राप्त है, की हुमा मुनीफ़ उर्फ एलिस ने निफ्ट में सफलता क्या पाई, एक बहस की शुरुआत हो गयी कि क्या बिना साधन के छोटे से कसबे में रहकर ,किसी कोचिंग संस्थान से मदद लिए बिना और पूरी तरह स्वाध्याय (Self Study) कर बड़ी-से-बड़ी सफलता पाई जा सकती है? विभिन्न टीवी चैनलों ने भी एलिस के घर का रूख किया और इसके विषय में जानकर बहुतों की जुबान से एक ही बात निकली कि इस लड़की में सरस्वती बसती है.सिविल सर्विस में सफल मधेपुरा के गौरव ने भी कोचिंग संस्थानों की महत्ता को नकार दिया था. एलिस की सफलता भी कुछ ऐसा ही कह रही है.मुरलीगंज के ही
बी.एल.हाई स्कूल से २००९ में ७२% अंक लाकर उत्तीर्ण हुई एलिस ने आई.एस.सी.की परीक्षा यहीं के के.पी.कॉलेज से पढकर दी है.संसाधनविहीन पर आत्मविश्वास से भरी तैयारी ने ही इसे सफलता दिला दी.
         अंग्रेजी, हिन्दी, उर्दू और बंगला की अच्छी जानकारी रखने वाली एलिस दोनों ही हाथों से एकसमान लिखती है. ड्राइंग, गाने सुनने व गाने की शौकीन एलिस कहती है कि ऐसी परीक्षाओं में सफलता के लिए न तो किसी बड़े शहर की आवश्यकता है और न ही कोचिंग की ही. सिर्फ एक ही किताब का अध्ययन कर सफलता पाना शायद ही किसी के बूते की चीज है, पर एलिस इसके पीछे कुछ और कारण बताती है.कहती है, पहले छात्रों को लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए,फिर पूरी तरह से उसमे समर्पित हो जाएँ.अच्छी किताब का चयन कर उसका सूक्ष्मता से अध्ययन करें.चौबीसों घंटे अपने लक्ष्य पर ही केंद्रित रहें.कॉन्सेप्ट बनाना महत्वपूर्ण है.अगर आपका कॉन्सेप्ट क्लीयर हो जाता है तो सम्बंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में आसानी होती है.समय को बिलकुल बर्बाद नही करना चाहिए,क्योंकि अगर आप नहीं भी पढते हैं तो समय बीतेगा ही, इससे बेहतर है कि हर घंटे कुछ नयी जानकारियाँ लें.
     एलिस आगे लेदर डिजायनिंग चुनना चाहती है,और फेमस डिजायनर बनना उसके जिंदगी का सपना है. हुमा मुनीफ़ उर्फ एलिस के पहले नाम का भी अर्थ बहुत ही प्रेरणादायक है, जो शायद माता-पिता ने सोचकर ही रखा होगा.हुमा एक बहुत छोटी चिडियाँ होती है, जो जमीन से ऊपर उड़ते ही अंडे देती है,और अंडे भी जमीन पर गिरने से पहले ही हवा में फूट जाते हैं और प्रत्येक अंडों में से नयी चिडियाँ बाहर होकर उड़ने लगती है.मधेपुरा टाइम्स दुआ करती है कि इस आश्चर्यजनक चिडियाँ की भांति ही हुमा उर्फ एलिस भी जिंदगी में उड़ती रहे, उसके पैर कभी जमीं पर न पड़े.
एलिस से सम्बंधित अन्य खबर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक तथा वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.
(मधेपुरा टाइम्स ब्यूरो)
अदभुत प्रतिभा की धनी है एलिस अदभुत प्रतिभा की धनी है एलिस Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 29, 2011 Rating: 5

2 comments:

  1. निश्चय ही इस लड़की में अद्भुत प्रतिभा है /प्रतिभा की धनी ये लड़की अब अपने सफ़र पे निकल पड़ी है /मेरी शुभकामना है की एलिस का हर सपना सच हो एक दिन इसके नाम का परचम दुनिया में लहराए

    ReplyDelete
  2. really we r proud of u

    MOHIT

    ReplyDelete

Powered by Blogger.