इन दस ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें, आप भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरे भी

ट्रैफिक के नियमों के बारे में भले ही मधेपुरा के अधिकाँश लोग बहुत कुछ जानते हैं, पर पालन करने में लोग बहुत ही पीछे हैं. नतीजा यह है कि कुछ की गलतियों की वजह से बाकी लोग परेशानी में पड़ते रहते हैं.
      यदि आप इन दस ट्रैफिक नियमों का पालन करें तो शायद आप जिले के बहुत से लोगों को परेशानी से बचा सकेंगे.
  1. वाहनों की पार्किंग: मार्केट या कहीं भी यदि आप किसी काम से अपने वाहन से उतर रहे हैं तो वाहन को यत्र-तत्र खड़ी न करें. थोड़ी दूर भी जाना पड़े तो जाएँ और वाहन को ऐसी जगह साइड में खड़ी करें जहाँ से अन्य वाहनों को गुजरने में परेशानी न हो. याद रखें, अपनी सुविधा के लिए लोगों को परेशानी में डालना सिविक मैनर में नहीं आता है.
  2. ओवरटेकिंग को रोकने के प्रयास न करें: यदि कोई वाहन आपको ओवरटेक करना चाह रहा हो तो जगह मिलते ही उसे आगे बढ़ने दें. किसी ने यदि आपके वाहन को ओवरटेक कर लिया हो तो इसे इश्यू न बनावें. हो सकता है ओवरटेक करने वाला वाहन किसी इमरजेंसी में ऐसा कर रहा हो.
  3. नाजायज ढंग से हॉर्न का प्रयोग न करें: यदि किसी को सामने से हटाने के लिए आप अत्यधिक हॉर्न का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये अच्छी बात नहीं है. यदि आपको लगता है कि सामने वाला वाहन आपके ज्यादा हॉर्न बजाने से आपको जल्दी साइड दे देगा तो शायद आप गलत सोचते हैं. ऐसे करके आप उसे प्रेशर में डाल रहे होते हैं. यदि उसने ये देख लिया है कि आप उसे हटने या साइड करने कह रहे हैं तो मौका मिलते ही वह ऐसा जरूर करेगा.
  4. पैदल यात्री का विशेष ध्यान रखें: वाहन चालकों को पैदल यात्रियों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. यदि कहीं फुटपाथ नहीं है तो सड़क के बगल से चलना उनका अधिकार है. यदि कहीं सड़क पार करने के लिए जेबरा क्रॉसिंग नहीं है और वे कहीं भी सड़क पार करना चाह रहे हों तो उन्हें पार करने दें. कहीं भी अत्यधिक हॉर्न बजाकर उन्हें सड़क के बगल गंदगी या नाले में उतरने को मजबूर न करें.
  5. वन वे में गलत ढंग से वाहन न ले जाएँ: समय की बचत के लिए यदि आप किसी वन वे में वाहन उल्टा ले रहे हैं तो आप गलत कर रहे हैं. ऐसे में अचानक जाम लग सकता है और बहुत से लोगों को परेशानी हो सकती है.
  6. गली का प्रयोग कम से कम करें: यदि कहीं किसी संकड़ी गली में आपको चार पहिया वाहन से जाना है तो कोशिश करें कि वाहन को मुख्य सड़क के पास ही किसी खाली स्थान में लगा कर थोड़ी दूर पैदल चलकर गंतव्य तक जाएँ. गली में आपके वाहन ले जाने से न सिर्फ अन्य दो पहिया वाहन चालकों को परेशानी होगी बल्कि पैदल चलने वाले लोगों को भी परेशानी झेलनी पड़ सकती है.
  7. यू-टर्न से बचें: सड़कों पर चलते हुए अचानक से अपने वाहन को यू-टर्न न दिलाएं. ऐसा करना न सिर्फ आपके लिए खतरनाक हो सकता है बल्कि अन्य वाहन चालकों को भी आप खतरे में डाल सकते हैं.
  8. हाथ से सिग्नल जरूर दें: वाहन चलाते समय यदि आपको किसी दिशा में मुड़ना हो तो पहले से ही हाथ से सिग्नल जरूर दें ताकि गति में आ रहे अन्य वाहन चालक सतर्क हो जाएँ और दुर्घटना से बचा का सके.
  9. ट्रैफिक साइन और ट्रैफिक पुलिस का सम्मान करें: सड़क पर चलते समय या किसी टर्न पर आपका ध्यान ट्रैफिक के लिए बनाये गए निर्देशों या चिन्हों पर होना चाहिए. साथ ही यदि कहीं ट्रैफिक पुलिस यदि आपको कोई निर्देश देता है तो उसका भी पालन अवश्य करें.
  10. गति नियंत्रित रखें: जिले में होने वाली दुर्घटनाओं पर यदि गौर करें तो अधिकाँश दुर्घटनाएं वाहनों के तेज और अनियंत्रित ढंग से चलाने की वजह से हुई है. अत्यधिक तेज गति से वाहन चलाने से बचना चाहिए. कहीं-कहीं स्कूल, मोड़, भीड़भाड़ वाले इलाके के लिए सड़कों के बगल में गति सीमा भी अंकित होते हैं. उन्हें हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए.
   और हाँ, अंत में मधेपुरा टाइम्स की खास सलाह. मोटरसायकिल चलाते समय हेलमेट अवश्य पहनें, क्योंकि शरीर के अन्य हिस्सों से ज्यादा जानलेवा सर की चोट होती है. साथ ही वाहन चलाते समय मोबाइल से बात न करें. यदि उस वक्त कोई फोन आ रहा हो और बात करना अत्यंत आवश्यक हो तो आप सड़क के किनारे सुरक्षित जगह पर वाहन खड़ी कर बात कर लें.
(ब्यूरो रिपोर्ट)
इन दस ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें, आप भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरे भी इन दस ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें, आप भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरे भी  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 18, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.