उर्मिला अग्रवाल: जिनके हाथों के जादू की लौ से है कोसी की महिलाओं के चेहरे पर चमक

मधेपुरा की इस लड़की की कहानी भी बड़ी अजीब है. किस्मत ने भले ही बचपन में ही धोखा दे दिया, पर मधेपुरा की उर्मिला अग्रवाल मुन्नी का खुद पर भरोसा इतना कि समय के साथ ये नहीं बदली, बल्कि इसने समय को ही अपने अनुरूप बदल दिया.
      वर्ष 1977 की उस रात के हादसे में लालटेन की आग ने मुन्नी के चेहरे और सपने को जला कर ख़ाक करने की कोशिश की हो पर आज इनके हाथों के जादू की लौ कोसी की कई महिलाओं के चेहरे पर चमक ला रही है.
      परिवार और समाज पर भार न बनने का खुद से किये वादे को हनी हर्बल ब्यूटी पार्लर की संचालिका बखूबी निभा रही है और खुद के पैरों पर इतनी मजबूती से खड़ी हो चुकी है कि अब मुन्नी के मदद की दरकार परिवार और समाज को है.
      वर्ष 2001 से अपने पार्लर में महिलाओं की खूबसूरती को निखार रही मुन्नी का पार्लर कल से एक नए रूप में आ चुका है. अपनी कमाई से बनाया गया नया शानदार पार्लर अत्याधुनिक सुविधा से लैश है और कोसी के इलाके में इसका कोई जोड़ नहीं दिखता. खूबसूरती निखारने के जो तरीके महानगरों में अपनाए जा रहे हैं, उसपर पैनी निगाह रखते हुए मधेपुरा जिला मुख्यालय के सुभाष चौक पर स्थित इस पार्लर में महिलाओं के लिए वे सारी सुविधाएँ मौजूद हैं.
      इलाके की महिलाओं को ब्यूटीशियन के गुर सिखाने वाली मुन्नी बताती है कि उनके पास से सीखकर गई सैंकड़ों लड़कियां आज आत्मनिर्भर हैं.
      मीडिया से परहेज रखने वाली उर्मिला अग्रवाल मुन्नी को मधेपुरा टाइम्स ने पहली बार 23 नवंबर 2011 को ये कहकर सामने आने के लिए मनाया था कि आपकी स्टोरी देश-दुनियां की कई महिलाओं के लिए प्रेरणादायक हो सकती है. आंतरिक सुंदरता के सामने बाह्य सुंदरता टिक नहीं पाती और शायद यही वजह है कि हनी हर्बल ब्यूटी पार्लर में कोसी के सुदूर इलाके से भी महिलायें अपनी खूबसूरती निखारने पहुँचती है.
      अपनी सफलता का श्रेय मुन्नी अपने परिवार और दोस्तों को देते हुए कहती है कि उनके सहयोग के बिना कुछ भी संभव नहीं था और आज वे नए पार्लर का शुभारंभ करते बेहद खुश हैं और मधेपुरा जैसे कस्बाई शहर में अत्याधुनिक ब्यूटी पार्लर का उनका सपना साकार होता नजर आ रहा है.
      मुन्नी के बारे में 23 नवंबर 2011 को मीडिया में पहली बार आई खबर को आप यहाँ पढ़ सकते हैं: मुन्नी: खुद का चेहरा जला हुआ पर निखार रही दूसरों की खूबसूरती.
(वि० सं०)
उर्मिला अग्रवाल: जिनके हाथों के जादू की लौ से है कोसी की महिलाओं के चेहरे पर चमक उर्मिला अग्रवाल: जिनके हाथों के जादू की लौ से है कोसी की महिलाओं के चेहरे पर चमक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 27, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.