महिला की मौत के बाद गम्हरिया पीएचसी में भारी तोड़फोड़

मधेपुरा जिले का गम्हरिया पीएचसी आज एक महिला रोगी के परिजनों के गुस्से का शिकार हो गया और महादलित बस्ती के लोगों ने जब पीएचसी में तोड़फोड़ शुरू की तो वहाँ मौजूद सभी डॉक्टर और कर्मचारी भाग गए. आरोप है कि डॉक्टरों की लापरवाही के कारण महिला की मौत हो गई.
      मिली जानकारी के मुताबिक आज सुबह करीब 5 बजे गम्हरिया मुसहरी टोला के शत्रुघ्न सदा की गर्भवती पत्नी लालो देवी (20 वर्ष) को गम्हरिया पीएचसी में भर्ती कराया गया. सुबह के साढ़े नौ बजे लालो देवी ने एक लड़की को जन्म दिया. डॉक्टर ने उसके बाद जच्चा-बच्चा दोनों को स्वस्थ बताया. लालो देवी के पति शत्रुघ्न सदा का कहना था कि दिन के एक बजे उसने डॉक्टर के कहने पर दूकान से रसगुल्ला लाकर अपनी पत्नी को खिलाया और फिर वह घर के बाक़ी लोगों के लिए खाने का सामान लाने बगल के बाजार में गया. इसी बीच पत्नी में फोन किया कि डॉक्टर ने एक सूई दे दिया जिससे उसकी तबियत ज्यादा ही बिगड़ रही है. शत्रुघ्न ने फोन पर पत्नी को आश्वासन दिया कि ब्लीडिंग ज्यादा हो रहा है डॉक्टर ने उसकी ही सूई दी होगी.
      बताते हैं कि इसी बीच जब शत्रुघ्न सदा गम्हरिया पीएचसी आया तो पता चला कि उसकी पत्नी को अचानक सदर अस्पताल मधेपुरा रेफर कर दिया गया है. शत्रुघ्न सदा ने जब सदर अस्पताल मधेपुरा आकर पता किया तो यहाँ पता चला कि लालो देवी नाम की किसी पेशेंट को गम्हरिया से सदर अस्पताल मधेपुरा में दाखिल नहीं किया गया है. शत्रुघ्न का कहना है कि तभी घर फोन करने पर पता चला कि लालो देवी को एम्बुलेंस से उसके घर छोड़ दिया गया और दो हजार रूपये एम्बुलेंस वाला ले लिया. लालो देवी मर चुकी है. इसी जानकारी पर महादलित टोला के लोगो का आक्रोश फूटा और फिर गम्हरिया पीएचसी के शीशे. सूई रखने वाला फ्रीजर, बेड समेत कई आमानों को आक्रोशित लोगों ने तोड़ दिया. आक्रोशित लोगों का गुस्सा देखकर डॉक्टर और स्टाफ भाग गए. उनकी मांग दस लाख रूपये मुआवजा की थी.
बाद में कई थाने से पुलिस ने आकर स्थिति को नियंत्रित किया. बाद में एसडीओ, बीडीओ आदि ने मामले को शांत कराया और तुरंत ही कबीर अंत्येष्ठि योजना के तहत 1500 रू० परिजनों को दिया और कल बीस हजार रूपये का चेक देने का वादा किया गया है. यही नहीं गुस्से को शांत कराने के लिए मृतका के पति को इंदिरा आवास का लाभ भी देने का भरोसा दिलाया गया. तब जाकर परिजन शांत हुए.
बताया गया कि घटना के समय डॉक्टर एच. एन. प्रसाद ड्यूटी पर थे.
महिला की मौत के बाद गम्हरिया पीएचसी में भारी तोड़फोड़ महिला की मौत के बाद गम्हरिया पीएचसी में भारी तोड़फोड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 03, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.