मधेपुरा में ट्रेनिंग कॉलेज में 1 करोड़ 6 लाख का घोटाला: एक दशक तक चले घोटाले में सुजीत सिन्हा को छ: धाराओं में सजा

|वि० सं०|21 मई 2014|
शिक्षा विभाग से जुड़े एक महाघोटाले में मधेपुरा के एक ट्रेनिंग कॉलेज के एक कर्मचारी को मधेपुरा के एक न्यायालय ने छ: साल की सजा सुना दी है.

क्या था मामला?: टीचर्स ट्रेनिंग एंड एजुकेशन कॉलेज, मनहरा सुखासन के इस सनसनीखेज घोटाले को एक दशक तक अंजाम दिया गया था. वित्तीय वर्ष 1991-92 से लेकर वर्ष 2001-02 तक चले इस घोटाले में गलत लोगों के नाम से रूपये निकाले जाते रहे और मधेपुरा का शिक्षा विभाग भी उस पर मुहर लगाता रहा और इसमें कुल मिलाकर 1 करोड़ 6 लाख 689 रूपये की अवैध निकासी कर ली गई.
      इस गबन का पर्दाफाश तब हुआ जब बिहार सरकार की महालेखाकार के कार्यालय की टीम ऑडिट के लिए ट्रेनिंग कॉलेज पहुंची. मामला पकड़ में आ गया और ऑडिट टीम में पटना के गर्दनीबाग (सचिवालय) में इस घोटाले से जुड़े लोगों के खिलाफ एफआईआर (कांड सं. 379/2004) दर्ज करवा दिया.  इसके बाद मधेपुरा का शिक्षा विभाग भी हरकत में आया और मधेपुरा के तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी महिम कुमार सिंह ने भी मधेपुरा के सिंहेश्वर में एक एफआईआर सिंहेश्वर थाना कांड संख्यां 47/04 दर्ज करवा दिया. पर गबन के इस सनसनीखेज मामले में जिला शिक्षा अधिकारी समेत ट्रेनिंग कॉलेज में उस दौरान रहे कई प्राचार्य नीलम राय, कुसुम कुमारी, तौकीर अहमद, परमेश्वर राय, तत्कालीन प्रधान लिपिक नसीम आलम, ट्रेजरी मैसेंजर सुजीत कुमार सिन्हा की मिलीभगत संलिप्तता मानी गई.
      न्यायालय ने आरोपियों को हाजिर कराने की प्रक्रिया शुरू की तो ट्रेजरी मैसेंजर सुजीत कुमार सिन्हा ने 13 जून 2008 को न्यायालय में आत्मसमर्पण किया और जेल भेज दिए गए. बाकी फरार हो गए.

चार गवाहों की गवाही के बाद मधेपुरा के प्रथम अपर जिला सत्र न्यायाधीश रामलखन यादव ने आज टीचर्स ट्रेनिंग एंड एजुकेशन कॉलेज, मनहरा सुखासन के ट्रेजरी मैसेंजर मधेपुरा के खोपैती निवासी अभियुक्त सुजीत कुमार सिंह को न्यायालय ने भारतीय दंड संहिता की धारा 409 के तहत 6 साल सश्रम कारावास, 419 आईपीसी के तहत 3 वर्ष, धारा 420 आईपीसी के तहत 3 वर्ष, धारा 468 आईपीसी के तहत 5 वर्ष, धारा 471 आईपीसी के तहत 3 वर्ष तथा धारा 120 (B) आईपीसी के तहत 6 वर्ष की सजा सुना दी है. सभी सजाएँ साथ-साथ चलेंगी.     
मधेपुरा में ट्रेनिंग कॉलेज में 1 करोड़ 6 लाख का घोटाला: एक दशक तक चले घोटाले में सुजीत सिन्हा को छ: धाराओं में सजा मधेपुरा में ट्रेनिंग कॉलेज में 1 करोड़ 6 लाख का घोटाला: एक दशक तक चले घोटाले में सुजीत सिन्हा को छ: धाराओं में सजा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 21, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.