बदलाव के नए दौर के साथ मधेपुरा में मैट्रिक परीक्षा संपन्न: जय हो !

|मुरारी कुमार सिंह|13 मार्च 2014|
मधेपुरा में मैट्रिक परीक्षा शांतिपूर्वक समाप्त हो गई. 06 मार्च से शुरू होकर आज 13 मार्च को समाप्त होने वाली मैट्रिक परीक्षा को मधेपुरा के लिहाज से कदाचारमुक्त परीक्षा की संज्ञा दी जा सकती है.
देखा जाय तो इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान जिला प्रशासन को कदाचारियों पर नकेल कसने में थोड़ी परेशानी का सामना जरूर करना पड़ा और पहले दिन ही एक दुर्घटना के बहाने ही क़ानून को अपने हाथ में लेकर छात्रों ने अपना आक्रोश प्रशासन पर निकालने का प्रयास किया. पर प्रशासन भी मानो अपने जिद पर अड़ा हुआ था. अगले दिन से फिर कदाचार के मुद्दे पर प्रशासन सख्त हुआ और जल्द ही नक़ल में अकल लगाने वाले अभिभावक और उनके होनहार परीक्षार्थियों ने घुटने टेक दिए.
      मैट्रिक की परीक्षा में तो मानो इंटर की हवा पहले से चल गई थी. अभिभावकों ने भी जहाँ प्रशासन के रूख को भांपते हुए मधेपुरा में टाइम पास ही किया वहीँ परीक्षार्थियों ने भी मौन व्रत धारण कर परीक्षा में अपनी याददाश्त पर ही भरोसा करना उचित समझा. हालांकि मामूली ढंग से कदाचार के प्रयास हुए, पर प्रशासन ने कदाचार में लिप्त परीक्षार्थियों को निष्काषित करने में भी कोताही नहीं की. जिलाधिकारी गोपाल मीणा के निर्देश पर मधेपुरा के एसडीओ, एसडीपीओ, सीओ समेत पूरी टीम लगातार कदाचार रोकने में प्रयासरत रही और ईमानदार प्रयास सफल दिखा.
      और इस तरह मधेपुरा में इस बार वो हुआ जिसकी कल्पना शायद इतनी जल्दी किसी ने नहीं की होगी. मधेपुरा के बुद्धिजीवियों ने जिलाधिकारी के इस प्रयास को अत्यंत ही सराहनीय कहा. मधेपुरा के विकास के लिए चिंतित रहने वाले लोगों का मानना है कि कदाचारमुक्त परीक्षाएं मधेपुरा की शिक्षा व्यवस्था के सुधार में मील का पत्थर साबित होगा. साहित्यकार डा० भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी कहते हैं कि ऐसी परीक्षाएं संचालित कराने के लिए जिलाधिकारी गोपाल मीणा की जितनी तारीफ़ की जाय, कम है.
परीक्षा समाप्त होने के बाद बोरिया-बिस्तर समेट कर घर जाते छात्रों से जब हमने पूछा कि परीक्षा कैसी रही, तो एक-दो छात्रों ने हँसते हुए कहा कि अबकी फ़ैल भी कर गए तो कोई बात नहीं, अगले साल पढकर पास तो करेंगे ही, नॉलेज हो जाएगा तो आगे भी तो काम देगा, जय हो !.
बदलाव के नए दौर के साथ मधेपुरा में मैट्रिक परीक्षा संपन्न: जय हो ! बदलाव के नए दौर के साथ मधेपुरा में मैट्रिक परीक्षा संपन्न: जय हो ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 13, 2014 Rating: 5

1 comment:

  1. log jante hue bhi ki aise pas karne se kuch nahi hoga phir bhi copy karte the. agar isi tarah exam hote rahe toh Madhepura ka famous education mafia khatm ho jayega. Jay Ho

    ReplyDelete

Powered by Blogger.