महिलाओं ने कहा फैसला सराहनीय: डरेंगे दुष्कर्मी मानसिकता के लोग

|राजीव रंजन|14 सितम्बर 2013|
दिल्ली रेप कांड के सभी चारों आरोपियों को फांसी की सजा होने से मधेपुरा के महिला एव पुरूषों में खुशी की लहर देखी गई. महिलाओं ने कहा कि न्यायालय का फैसला सराहनीय है. इस सजा के बाद गलत करने से पहले लोग एक बार जरूर सहम जायेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इस फैसले से देश में न्यायालय के प्रति लोगों में आस्था बढ़ी है.

प्रतिक्रियाएं:

डा० तन्द्रा शरण (लेक्चरर तथा सामाजिक कार्यकर्ता): सकारात्मक रिजल्ट आया है. जो भी कामकाजी महिलाएं असुरक्षा की भावना लेकर बाहर निकलती थी उनके मन से अब डर की भावना निकलेगी. इसमें न्यायालय की अहम भूमिका रही और मीडियाकर्मियों की सक्रियता की वजह से ही ऐसा संभव हो पाया. अब कामकाजी महिलायें खुद को भय के वातावरण से निकल कर अच्छे ढंग से काम कर पाएंगी.

डा० शान्ति यादव (अध्यक्ष कोशी वूमन डिग्निटी फोरम): गैंगरेप के आरोपियों को फांसी की सजा देने का निर्णय एक बहुत ही अच्छा निर्णय है. इस फैसले से दुष्कर्मियों और इस मानसिकता के लोगों को सबक मिलेगा. इस निर्णय का असर दूर तक होगा और इस तरह की मनोवृति वाले लोग गलत करने से पहले सहम जायेंगे.
          
सत्य प्रभा (सामाजिक कार्यकर्ता): न्यायालय का फैसला काफी महत्वपूर्ण है और इस फैसले से लोगों का न्यायालय के ऊपर विश्वास जमेगा. फास्ट ट्रैक कोर्ट ने जिस तरह कम समय में ये फैसला दिया है इसकी प्रशंसा की जानी चाहिए. क्योंकि इस तरह कि घटनाओं के रिजल्ट में अक्सर सालों लग जाते हैं. दुष्कर्मियों को फांसी की सजा मिलने से इस तरह के लोगों में भय उत्पन्न होगा. इस निर्णय से मैं बहुत प्रसन्न हूँ.

सुधा संध्या (सामाजिक कार्यकर्ता): न्यायालय का यह फैसला सभी महिलाओं को अच्छा लगा होगा. इस फैसले से समाज में एक मैसेज जाएगा और कोई भी व्यक्ति ऐसा घृणित काम करने से पहले सोचेगा. फैसला पूरी तरह सही और समाजहित में है.

   देश को दहला देने वाली दिल्ली की इस घटना ने जिस तरह के जन आक्रोश को जन्म दिया था उससे तो ऐसा ही लगता था कि यदि इन दुष्कर्मियों को फांसी से कम की कोई सजा होती है तो देश में दूसरा जन आंदोलन शुरू हो जाएगा. पर न्यायालय के इस फैसले ने लोगों कि भावना का मान तो रखा ही साथ साथ महिलाओं के सम्मान की भी रक्षा करने में ये फैसला एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है.
महिलाओं ने कहा फैसला सराहनीय: डरेंगे दुष्कर्मी मानसिकता के लोग महिलाओं ने कहा फैसला सराहनीय: डरेंगे दुष्कर्मी मानसिकता के लोग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 14, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.