अगस्त क्रांति के शहीदों पर पहली बार बन रही फिल्म: छात्र बने कलाकार

|पूर्णियां से दिलीप राज|02 सितम्बर 2013|
अगस्त 1942 के क्रांति में शहीद हुए ध्रुव कुंडू पर पहली बार फिल्म बन रही है पूर्णियां में. खास बात यह है कि इस शॉर्ट फिल्म के सभी कलाकार पूर्णिया के ही स्कूल और कॉलेज के छात्र और शिक्षक हैं.
कौन थे ध्रुव कुंडू: ध्रुव कुंडू की शहादत तेरह अगस्त १९४२ को कटिहार नगर थाने में झंडा फहराने के क्रम में गोली लगने से हुई थी. ध्रुव स्कूली छात्र थे जिनकी उम्र महज तेरह साल थी. ध्रुव अपने सात साथियों के समूह की अगुआई कर रहे थे. उस समय कटिहार पूर्णिया जिले में ही शामिल  था. वक्त बीतने के साथ लोग ध्रुव कुंडू की शहादत भूलते चले गए लेकिन इस फिल्म के निर्माण शुरू होने के साथ ही लोगों की जुबान पर एक बार ध्रुव कुंडू का नाम आने लगा है.
शहीदों को समर्पित है फिल्म: फिल्म का निर्माण और निर्देशन दिलीप राज का है जो रंगमंच और फिल्म निर्माण से लम्बे समय से जुड़े हुए हैं. ये इससे पहले कई डॉक्युमेंट्री फिल्म और  शॉर्ट फिल्मो का निर्माण कर चुके हैं.  वहीं सहायक के रूप में गोविन्द काम कर रहे हैं. ध्रुव कुंडू का मुख्य किरदार निभाने वाला लड़का पांचवीं का छात्र ओजस्वी है. ध्रुव के पिता की भूमिका शिक्षक "पप्पू" निभा रहे हैं जबकि शिक्षक रामनरेश भक्त स्वतंत्रता सेनानी की भूमिका में हैं. वहीँ ध्रुव पर गोली चलने वाले तत्कालीन कलेक्टर की भूमिका पूर्णिया कॉलेज के लेक्चरर पटवारी यादव निभा रहे हैं. फिल्म में अंग्रेजी सिपाहियों की भूमिका के लिए एन सी सी कैडेटों को अजमाया गया है. पूरी तरह से गैर व्यवसायिक तरीके से बन रही यह फिल्म बिहार के शहीदों को समर्पित है. 
अगस्त क्रांति के शहीदों पर पहली बार बन रही फिल्म: छात्र बने कलाकार अगस्त क्रांति के शहीदों पर पहली बार बन रही फिल्म: छात्र बने कलाकार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 02, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.