हैलो डॉक्टर ! मैं 22 वर्ष की अविवाहिता हूँ और.....क्या करूं ?

हैलो डॉक्टर ! के सवाल-जवाब पर आधारित इस पहले अंक में आपका स्वागत है. 27 जून को शुरू किये गए स्वास्थ्य सम्बंधित इस कॉलम में हम कुछ चुने हुए पाठकों की समस्या को रख रहे हैं जिनका समाधान बता रहे हैं चिकित्सक डा० ओम नारायण यादव, एमबीबीएस, एफडीडीएम (डी.यू.), फेलो डायबेटोलॉजिस्ट एंड इंटेंसिव केयर स्पेशलिस्ट तथा एक्स. सीएमओ, एएमसीएच, आसाम.

  1. मैं बहुत दुबला-पतला हूँ. खाना अच्छे ढंग से खाता हूँ. दूध भी पीता हूँ. फिर भी दुबला पतला हूँ. क्या करूं ?
         (प्रशांत कुमार, मधेपुरा)
डॉक्टर: आप सुबह में व्यायाम करें और नींद कम से कम आठ घंटे की लें. यदि कम्प्यूटर या अन्य इलेक्ट्रानिक गजट का प्रयोग अधिक करते हों, तो उसे कम कर दें. एंटी-ऑक्सीडेंट टेबलेट के अलावे गाजर और अनार के जूस का भी नियमित सेवन करे. हो सके तो नजदीकी डॉक्टर से हॉर्मोनल टेस्ट के लिए मिलें.

  1. मेरी उम्र 22 वर्ष है और मैं अविवाहिता हूँ. विगत एक वर्ष से गैस की बीमारी से पीड़ित हूँ. इस दौरान शरीर में भी दर्द रहता है. एक बार समस्या आने पर करीब पन्द्रह दिनों तक परेशान रहती हूँ. कुछ दवाइयां भी ली, पर जड़ से बीमारी नहीं जा रही है. मैं क्या करूं?
डा० ओम नारायण यादव
         (श्वेता सुमन, रांची)
डॉक्टर: सुबह उठकर खाली पेट पानी पीएं और नित्यक्रिया के बाद कुछ न कुछ जरूर खाएं. खाली पेट अधिक देर तक न रहें. Rabeparazole+ Livosuphride एक टेबलेट रोज खाएं और साथ ही Albendazole+Ibermectine एक-एक टेबलेट दो बार 14 दिनों के अंतराल पर खाएं. हो सके तो नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें.

  1. मेरी उम्र 28 वर्ष है और मेरा वजन 140 किलो है. दुबला होने के लिए क्या करूं?
                 (संदीप शांडिल्य, मधेपुरा)
डॉक्टर: आपको हॉर्मोनल डिस्टर्बेंस हो सकता है. हॉर्मोन की जांच करवाएं और खाना थोडा-थोड़ा करके तीन-चार बार खाएं.
   
  
  1. मैं 27 वर्षीय छात्र हूँ. करीब दो वर्ष से सर में दर्द रहता है. दर्द एक बार शुरू होने पर दो-तीन दिनों तक रहता है. दर्द एक तरफ से उठता है और दवा का असर कुछ घंटे ही रहता है. दवा या परहेज बताएं.
                   (रोहित यादव, जबलपुर, मध्य प्रदेश)
डॉक्टर: आप अपनी आँखों का चेकअप जरूर करवाएं. साथ ही साथ खाली पेट न रहें. Amitypataline+Flumethine का एक टेबलेट रात में सोते समय एक महीना तक लें.

  1. मेरी उम्र लगभग 42 वर्ष है. मेरे बाएं घुटने में अक्सर दर्द रहता है. पैदल ज्यादा दूर नहीं चल सकता. जल्दी थक भी जाता हूँ. कोई उपाय बताएं.
            (अनिल रस्तोगी, गुडगाँव, हरियाणा)
डॉक्टर: आप एक महीना आराम करते हुए Calcium+Vitamin D+Vitamin K के टेबलेट के साथ Antioxidant और Multivitamin लें. साथ ही घुटने पर आयुर्वेदिक तेल महानारायण+महाभास को मिलाकर मालिश करें. नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं.

(पाठक अपनी समस्या हमें madhepuratimes@gmail.com पर भेज सकते हैं.)
(ब्यूरो रिपोर्ट/07 जुलाई 2013)
हैलो डॉक्टर ! मैं 22 वर्ष की अविवाहिता हूँ और.....क्या करूं ? हैलो डॉक्टर ! मैं 22 वर्ष की अविवाहिता हूँ और.....क्या करूं ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 07, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.