बगीचा बचाओ अभियान से बदलें जिले की अर्थव्यवस्था: डीएम


|वि० सं०|13 जून 2013|
जिले में पहली बार जिला पदाधिकारी ने प्रत्येक गुरूवार को जनता दरबार के बाद जिले के मीडिया के साथ एक बैठक करने का निर्णय लिया है. आज हुई इस विशेष बैठक में जिलाधिकारी उपेन्द्र कुमार ने जिला उद्यान पदाधिकारी तथा मोटर यान निरीक्षक को खास तौर पर बुलाकर प्रेस के सामने ही अपनी उपलब्धि बताने को कहा ताकि मीडिया भी उनसे प्रश्न कर सकें.
      जिला उद्यान पदाधिकारी महेश कान्त लाल ने 2012-13 में प्रारंभ किये बगीचा बचाओ अभियान पर चर्चा की तथा बगीचे को विकसित करने के वैज्ञानिक उपाय भी बताया. उन्होंने बताया कि एक एकड़ बगीचे को जोतने में एक हजार रूपये की सब्सिडी दी जा रही है और प्रति पेड़ में चूना तथा क्लोरोपायरीफॉस के लिए 15 रू० की सब्सिडी दी जा रही है. आंकड़ों को प्रस्तुत करते हुए उन्होंने बताया कि जिले में अबतक 6128 एकड़ की जुताई की गई है तथा 298070 वृक्षों पर चूना तथा क्लोरोपायरीफॉस का लेपन किया जा चुका है.
      जिलाधिकारी ने मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील की है कि मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत कई तरह की खेती पर 90% सब्सिडी दी जा रही है. यदि जिले के लघु और सीमांत कृषकों ने इसका जमकर लाभ उठावें तो यहाँ की अर्थव्यवस्था बदल सकती है.
      इस अवसर पर आईसीडीएस के डीपीओ संदीप कुमार भी मौजूद थे.
बगीचा बचाओ अभियान से बदलें जिले की अर्थव्यवस्था: डीएम बगीचा बचाओ अभियान से बदलें जिले की अर्थव्यवस्था: डीएम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 13, 2013 Rating: 5

1 comment:

  1. mai bhi bagbani misson ke tahat per lagaya hu kintu jutai or chuna ke liye paisa nahi diya gaya hi hamko lagta hi rupya ka bat aaj samne yaya hi oh bhi madhepura times ke madhayam se

    ReplyDelete

Powered by Blogger.