‘गैंगरेप पीड़िता की मौत को यूं ही भुला देना अपराध होगा’

  दिल्ली में चलती बस में गैंगरेप की शिकार छात्रा की जिंदगी सिंगापूर अस्पताल में ठहर गयी. 13 दिनों तक मौत से जंग लड़ने के बाद आखिरकार जिंदगी हार गयी. बीती रात भारतीय समय के अनुसार करीब सवा दो बजे सिंगापूर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में जब पीड़िता ने दम तोड़ा तो उस समय वहां मौजूद उसके परिवार के लोगों की आख़िरी उम्मीद भी जाती
डीएम उपेन्द्र कुमार
रही.
            इस दुखद घटना से जहाँ देश भर में विरोध प्रदर्शन का वातावरण है वहीं मधेपुरा के उच्चाधिकारियों ने इस घटना पर हार्दिक संवेदना व्यक्त की है.
            मधेपुरा के जिलाधिकारी उपेन्द्र कुमार दुःख व्यक्त करते हुए कहते हैं कि ईश्वर उस परिवार को इस परिस्थिति से लड़ने की शक्ति दे. ये घटना सभ्य समाज के लिए कलंक का टीका है. इसकी पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए.
एसपी सौरभ कुमार शाह
            पुलिस अधीक्षक सौरभ कुमार शाह कहते हैं कि सिंगापूर में पीड़िता की मौत की खबर सुनकर सदमा लगा. ये घटना पहले ही काफी दुखद थी अब पीड़िता की मौत ने इसे और भी दुखद बना दिया है.
एएसपी हिमांशु शंकर त्रिवेदी
            एएसपी हिमांशु शंकर त्रिवेदी का कहना है कि गैंगरेप की शिकार पीड़िता की मृत्यु को यूं ही भुला देना अपराध होगा, उसकी शहादत व्यर्थ नहीं जानी चाहिए.  क़ानून व्यवस्था, समाज व्यवस्था और मूल्य व्यवस्था में स्थायी बदलाव होने चाहिए ताकि ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो.
            सदर एसडीओ संजय कुमार निराला पीड़िता की मौत की खबर पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहते हैं कि वे इस घटना से बेहद आहत है. इसकी जितनी निंदा की जाय उतनी ही कम है. ये हमारे समाज के लिए शर्म की बात है.
एसडीओ संजय कुमार निराला
            जिले भर में लोग पीड़िता की मौत की खबर सुनकर सन्नाटे में हैं और एक दूसरे से पूछ रहे हैं कि आखिर कब रूकेगा महिलाओं के साथ दुष्कर्म का सिलसिला ?? जाहिर सी बात है ऐसे वीभत्स तरीके से गैंगरेप कर लड़की को मौत के मुंह में धकेल देने की ये घटना भारतीय क़ानून में रेयर और द रेयरेस्ट मानी जानी चाहिए और दुष्कर्मियों को मिलनी चाहिए सजा-ए-मौत.
            प्रसिद्ध कवियित्री डा० शेफालिका वर्मा इस दुःख की घड़ी में अपनी संवेदना इन शब्दों में व्यक्त करती हैं:
डा० शेफालिका वर्मा
बुझ गयी ज़िन्दगी एक
बुझती रही ऐसे ही ज़िन्दगी कितनी
तुम न बुझने देना इनके एहसासों को
रावण के देश में भटकती सीता की आत्माओं को ....
बेटी तुझे माँ का सलाम !
(मधेपुरा टाइम्स ब्यूरो)
‘गैंगरेप पीड़िता की मौत को यूं ही भुला देना अपराध होगा’ ‘गैंगरेप पीड़िता की मौत को यूं ही भुला देना अपराध होगा’ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 29, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.