सूचना-जनसंपर्क कार्यालय में लाखों रूपये का गोलमाल

कुमार अंगद/07/10/2012
सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय मधेपुरा बना है लूट-खसोट का अड्डा और लाखों रूपये का गोलमाल कर भ्रष्टाचार की गंगोत्री में आकंठ डूबे हैं जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी अनंत कुमार. लूट का आलम यह है कि स्वयं के नाम से चेक भुनाकर डकार गए हैं योजनाओं की राशि.
            ज्ञातव्य है कि वर्ष 2008-09 से वर्ष 2011-12 तक विभिन्न योजना मदों खासकर विशेष अंगीभूत योजना, विशेष प्रचार-प्रसार योजना, बाह्य प्रचार योजना, सूचना का अधिकार, बिहार दिवस, नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन योजना, मतदाता जागरण योजना और सूचना भवन सौन्दर्यीकरण हेतु लगभग 23 लाख 53 हजार रूपये का सरकारी आबंटन जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय मधेपुरा को प्राप्त हुआ और प्राप्त हुए आबंटन के विरूद्ध व्यय भी लगभग उतना ही दर्शाया गया है.
            उल्लेखनीय है कि उपरोक्त वर्षों के दरम्यान अंकित योजना मदों के अंतर्गत उपबंटित राशि में से अधिकाँश राशि (लगभग 20 लाख रूपये) का व्यय होर्डिंग, फ्लैक्सी बैनर आदि के निर्माण में किया गया दर्शाया गया है और यह व्यय जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ने विभागीय निर्देशों और नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए मनमाने तरीके से किया है. हैरत की बात यह है कि उक्त योजनाओं के अंतर्गत कार्यों के क्रियान्वयन के लिए न तो जिला पदाधिकारी से आदेश प्राप्त किया गया और न ही जिला क्रय समिति की बैठक ही सम्बंधित अधिकारी द्वारा बुलाई गयी. वहीं दूसरी ओर कार्यों के बाबत संवेदक के चयन हेतु न तो निविदा का प्रकाशन किया गया और न ही स्थानीय स्तर पर आम सूचना ही दी गयी. ऐसी स्थिति में जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी द्वारा संदेहास्पद कार्यों के लिए राशि का व्यय किया जाना संवेदक की मिलीभगत से फर्जी विपत्र का ही कारोबार प्रतीत होता है. और कहा जा सकता है कि इस कारोबार के जरिये उन्होंने 15-20 लाख रूपये की सरकारी राशि के गबन में मुख्य भूमिका निभाई है.
                  इतना ही नहीं जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी मधेपुरा ने योजना कार्यों के भुगतान सम्बन्धी कई चेक स्वयं के नाम से भुनाकर लाखों रूपये सीधे तौर पर गबन किये हैं.
                  लाखों लाख रूपये के गबन की इस मामले पर समुचित कार्यवाही हेतु जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक मधेपुरा को संदर्भित किया जा चुका है. बस इन्तजार है कार्यवाही का जिसे आप पाठकों तक हम अवश्य ही पहुंचाएंगे.  
                    अपने ऊपर लगाए गए आरोपों के बावत जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी अनन्त कुमार ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि उनके ऊपर लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं और उन्होंने नियमानुकूल सारे काम किये हैं.
सूचना-जनसंपर्क कार्यालय में लाखों रूपये का गोलमाल सूचना-जनसंपर्क कार्यालय में लाखों रूपये का गोलमाल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 07, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.