कोसी से जुड़े भ्रामक ख़बरों से बचें

पंकज भारतीय/02 जुलाई 2012
कोसी की कुसहा त्रासदी का खौफ अब तक लोगों के मन इस कदर बैठा है कि तेज बारिश से अब इलाके के लोग डरने लगे हैं.अभी से अफवाहों का बाजार गर्म हो जाता है.कुछ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा बाढ़ को लेकर तरह-तरह के रिपोर्ट परोसे जा रहे हैं.वैसे तो प्राकृतिक आपदा के विषय में कोई सटीक बात नहीं की जा सकती है, पर वर्तमान हालात तो यही कह रहे हैं कि क्षेत्र के लोगों को भ्रामक ख़बरों से परहेज रखने की आवश्यकता है.
   मधेपुरा टाइम्स के सुधि पाठकों को ये स्मरण होगा कि पिछले साल ठीक इसी तारीख यानी 02 जुलाई 2011 को हमने कोसी योजना के चीफ इंजीनियर राजेश कुमार के हवाले से एक खबर छापी थी:बाढ़ का कोई खतरा नहीं, रजाई ओढ़कर सो सकते हैं लोग. हमारी विश्वसनीयता को जानने वालों ने तब बड़ी राहत की सांस ली थी.
     हमने आज भी कोसी योजना के चीफ इंजीनियर राजेश कुमार से बाढ़ की आशंका और कुछ इलेक्ट्रानिक मीडिया की ख़बरों के मद्देनजर बात की तो चीफ इंजीनियर राजेश कुमार ने दावा किया कि सभी तटबंध सुरक्षित हैं और इसपर पूरी निगरानी रखी जा रही है.यानी फिलहाल डरने जैसी कोई बात नहीं है.
   वैसे आज का डिस्चार्ज काफी कम है जो संतोषजनक स्थिति को बता रहा है.आज शाम को बराह पर डिस्चार्ज 55,950 क्यूसेक रिकॉर्ड किया गया जो स्थिर अवस्था में था.इसी तरह बराज पर डिस्चार्ज 66210 क्यूसेक दर्ज किया गया जो बढते अवस्था में है.यानी कुल मिलकर स्थिति सामान्य है.
कोसी से जुड़े भ्रामक ख़बरों से बचें कोसी से जुड़े भ्रामक ख़बरों से बचें Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 02, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.