‘भोजन में नून और समाज में क़ानून काफी है महत्वपूर्ण’

 संवाददाता/29 जुलाई 2012
दो दिवसीय पारा लीगल वॉलेंटियर्स का प्रशिक्षण आज पूरा हुआ.जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अध्यक्षता में हुए लगभग सौ लोगों को इस प्रशिक्षण के मिलने के साथ ही अब ये पारा लीगल वॉलेंटियर्स मधेपुरा जिले के सभी पंचायतों में क़ानून और सुलह का अलख जगायेंगे.कला भवन में चल रहे इस प्रशिक्षण शिविर में आज कार्यक्रम की शुरुआत होने के बाद अपर न्यायाधीश श्री ए.के.झा, अवर न्यायाधीश श्री वी.पी. सिंह, न्यायिक दंडाधिकारी श्री अविनाश कुमार आदि ने पारा लीगल वॉलेंटियर्स को संबोधित करते हुए कहा कि एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण समाज के निर्माण में आपकी भूमिका अहम हो गयी है.आपका काम न सिर्फ पीड़ित लोगों को क़ानून की जानकारी देकर उसकी सहायता करना है बल्कि झगड़ों में मध्यस्थता कर सुलह कराना भी आपके माध्यम से होना चाहिए.
   वहीं प्रशिक्षण के दौरान अधिवक्ता श्री ललन प्रसाद सिंह ने बैंक व चेकों से सम्बंधित विस्तार से जानकारी दी.अपर सत्र न्यायाधीश डा० रामलखन यादव ने विभिन्न विषयों पर जानकारी देने के दौरान कहा कि जिस तरह भोजन में नून यानी नमक नहीं हो तो भोजन बेकार लगता है उसी तरह समाज में क़ानून नहीं हो तो समाज नहीं चल सकता.उन्होंने कहा कि मनुष्य की सबसे बड़ी उपलब्धि क़ानून का बनना है.
   प्रशिक्षण के अंत में जिला न्यायाधीश ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सबों को धन्यवाद दिया और प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके पारा लीगल वॉलेंटियर्स को पहचान पत्र भी हस्तगत कराया, ताकि गाँवों में अमन-चैन लाने की दिशा में ये निर्भीक होकर काम कर सकें.
‘भोजन में नून और समाज में क़ानून काफी है महत्वपूर्ण’ ‘भोजन में नून और समाज में क़ानून काफी है महत्वपूर्ण’ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 29, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.