मुरलीगंज में रेल को लेकर धरना में दी उग्र आंदोलन की धमकी

धरना पर बैठे लोग
 संजय कुमार/15 जुलाई 2012
मुरलीगंज क्षेत्र के निवासियों के मुश्किलों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा.2008 के कुसहा त्रासदी के बाद मुरलीगंज से मधेपुरा और पूर्णियां के बीच रेल परिचालन जो बंद हुआ,आज तक रेल प्रशासन की लापरवाही और उपेक्षा का शिकार बना हुआ है.रेल मंत्रालय की कुम्भकरणी नींद कब खुलेगी,कोई नहीं जानता.उधर मधेपुरा से बनमनखी तक सड़क मार्ग भी पूरी तरह जर्जरावस्था में है.
स्टेशन मास्टर को सौंपा ज्ञापन
   इन सबके विरोध में आज मुरलीगंज में रेलवे स्टेशन पर मुरलीगंज की स्वयंसेवी संस्थान हेल्पलाईन तथा शैक्षणिक संस्थान उदभव के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया. इस अवसर पर वक्ताओं ने इस बात पर आक्रोश व्यक्त किया कि एनएच 107 पर कुसहा त्रासदी में ध्वस्त बलुआहा पुल और बेंगा पुल का काम इस बार भी पूरा नहीं हो पाया है.मुरलीगंज से आगे बनमनखी के पास कुसहा पुल भी क्षतिग्रत हो चुका है.इन तीनों जगह डायवर्सन के सहारे रेंग का परिवहन चल रहा है.ऐसे में ये मार्ग कब बंद हो जाए कोई नहीं कह सकता.उधर फनगो के कटाव के कारण सहरसा-मानसी रेलमार्ग भी बंद होने के कगार पर है.डुमरी का स्टील ब्रिज तो पहले ही बंद हो चुका है.धरनार्थियों ने रेल प्रशासन को चेताया कि ऐसी स्थिति में यदि पन्द्रह अगस्त तक मुलीगंज से मधेपुरा रेल परिचालन शुरू नहीं होता है तो वे उग्र आन्दोलन करने को बाध्य होंगे.
      वक्ताओं ने सांसद शरद यादव को भी जम कर कोसा.चेंबर ऑफ कॉमर्स के ब्रह्मानंद जायसवाल ने बताया कि मुरलीगंज-मधेपुरा रेल लाइन स्व० लाल बहादुर शास्त्री की देन है. वर्ष 1934 के भूकंप में जब यह रेल लाइन ध्वस्त हुआ था तब इलाके के स्वयंसेवकों ने इसे दो माह में ठीक कर लिया था,पर आज सरकार इसे फिर से चालू करने में नाकाम साबित हो रही है. व्यवसायी विनोद बाफना ने कहा कि मधेपुरा-मुरलीगंज रेल लाइन के अमान परिवर्तन की बात 1994 में रेल मंत्री सीके जाफर शरीफ के समय में ही उठी थी,पर बाद में रेल मंत्री लालू यादव ने तो यहाँ की जनता को ठगा ही,शरद यादव ने भी कुछ नहीं किया.जबकि राजस्व अर्जन के मामले में मुरलीगंज रेलवे स्टेशन को पूर्व में सम्मानित भी किया जा चुका है.वहीँ हेल्पलाईन के विकास आनन्द ने शरद यादव की ओर इशारा करते हुए कहा कि कोई नेता क्षेत्र को अपनी जागीरदारी न समझें.अगले चुनाव में जनता काम न करने वाले नेताओं को सबक सिखा देने को तैयार है.
   इस धरना में शहर के बुद्धिजीवी और सभी दल के नेता भी उपस्थित थे जिन्होंने एक स्मार पत्र स्टेशन मास्टर को सौंपा. धरना की अध्यक्षता मुरलीगंज चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ब्रह्मानंद जायसवाल और संरक्षक दिनेश मिश्र के द्वारा किया गया.इस अवसर पर हेल्पलाईन के सचिव विकास आनंद, प्रखंड राजद अध्यक्ष रूद्र नारायण यादव, प्रो० नागेन्द्र प्र० यादव, बिनोद बाफना, जदयू नेता सुरेन्द्र यादव, इंदरचंद बोथरा, भाजपा के प्रभात कुमार सुमन, सनी कलश, राजेश शर्मा. नील कमल, भाजपा के शिव कुमार यादव, व्यवसायी सुनील कुमार, राजेश भूत, संजय सुमन, रोहन मिश्र, प्रशांत यादव, सुनील मंडल, रामजी साह, राहुल मिश्र आदि भी उपस्थित थे.
मुरलीगंज में रेल को लेकर धरना में दी उग्र आंदोलन की धमकी मुरलीगंज में  रेल को लेकर धरना में दी उग्र आंदोलन की धमकी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 15, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.