दूसरे के नाम पर चुनाव जीती,मामला उलझा

रूद्र ना० यादव/२४ जून २०११
प्रशासन के सामने उस समय अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गयी जब एक पंचायत प्रतिनिधि के शपथ ग्रहण के समय तमाशा खड़ा हो गया.मामला शंकरपुर प्रखंड के सोनबरसा पंचायत का है.वार्ड सदस्य के पद से रेणु देवी ने चुनाव जीता तो समर्थकों ने जम कर खुशी मनाई थी.पर शपथ ग्रहण के समय एक दूसरी रेणु देवी ने आकर ऐसा दावा ठोका कि पहली रेणु देवी के पैरों तले जमीन खिसकती नजर आ गयी.मामले का खुलासा होने पर शंकरपुर के बीडीओ और थानाध्यक्ष भी सर पकड़ते नजर आये.
    मिली जानकारी के अनुसार सोहन राम की पत्नी रेणु देवी ने चुनाव हेतु नामांकन तो कर दिया था,पर उसका नाम ही वोटर लिस्ट में नहीं था.वोटरलिस्ट में जो नाम था वो रेणु देवी पति-रामलखन राम का था जो दूसरी रेणु देवी का था.बता दें कि चुनाव जीतने वाली रेणु देवी के पति का नाम सोहन
राम था, लेकिन आनन्-फानन में अज्ञानता वश दूसरी रेणु देवी के ही वोटर लिस्ट के आधार पर नामंकम पत्र दाखिल कर दी और चुनाव्फ़ भी जीती.इसका खुलासा तब हुआ जब शपथ ग्रहण करने के एक दिन पहले जीत प्रमाण पत्र को असली रेणु देवी के समर्थकों ने देख लिया.और रेणु देवी पहुँच गयी शंकरपुर के बीडीओ और थानेदार के पास तमाम सबूत को लेकर कि चुनाव जीतने वाली रेणु देवी उनके ही नाम पर जीती है.इसलिए इन्हें शपथ ग्रहण से वंचित करते हुए चुनाव को रद्द कर पुन: चुनाव कराया जाय.बीडीओ एवं थानेदार ने कोई कार्यवाही नहीं कर उच्चाधिकारी के पास आवश्यक कार्यवाही हेतु भेजने की बात कह कर अपना पल्ला झाड़ा.
    अब सवाल ये उठता है कि इसके लिए जिम्मेवार कौन है? नामांकन स्वीकार करने वाले रिटर्निंग ऑफिसर, जिन्होंने भलीभांति जाँच नही की या रेणु देवी ने तथ्य को छुपा कर ऐसा किया?
दूसरे के नाम पर चुनाव जीती,मामला उलझा दूसरे के नाम पर चुनाव जीती,मामला उलझा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 24, 2011 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.