बिहार में काम हम ही लोग किए हैं, हम ही लोग करेंगे भी: नीतीश कुमार

"बिहार में काम हम ही लोग किए हैं, हम ही लोग करेंगे ।15 वर्ष इनका शासन रहा, इससे पहले कांग्रेस का रहा, क्यों नहीं काम किए?" उक्त बातें आलमनगर पानी टंकी मैदान पर चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मुख्य्मंत्री नीतीश कुमार ने कहा। 

उन्होंने कहा कि 15 वर्ष पूर्व शाम को लोग घरों से नहीं निकलते थे। आज रात को भी बेधड़क लोग सड़कों पर आवाजाही करते हैं। हम लोगों ने शांति एवं भाईचारे का माहौल बिहार में बनवाया। पहले क्या बुरा हाल था. 2005 से हमलोग काम कर रहे हैं उससे पहले क्या हाल था? शाम होते ही सभी का घर बंद हो जाता था। अब हिंदू मुस्लिम का कोई झगड़ा नहीं है, प्रेम भाईचारे और शांति का माहौल बनाया। गरीबी के कारण पहले लड़किया पढ़ नहीं पाती थीं तो हमने लड़कियों के लिए साइकिल योजना चलाई। 2005 में हमलोग भाजपा के साथ मिलकर काम करना शुरू किया, हम लोगों ने शिक्षकों की बहाली करवाई पहले स्वास्थ्य की स्थिति खराब थी, डॉक्टर का इंतजाम किया। सबका इलाज और पढ़ाई की व्यव्स्था सुदृढ़ किया। लड़कियों को पढ़ने के लिए मैट्रिक इंटर एवं ग्रेजुएशन के उपरांत प्रोत्साहन राशि देना शुरू किया। लड़किया पढ़ रही है तो उससे प्रजनन दर में बिहार में कमी आई है। 

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हमनें सर्वे करवाया मैट्रिक पास लड़कियों में प्रजनन दर 2 , इंटर पास लड़कियों में 1.6 पाया। हर तरह से हम लोगों ने काम किया। हिन्दू मुस्लिम का झगड़ा समाप्त किया. साथ ही मदरसा को सरकारी मान्यता दिया और मदरसा में पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी राज्य सरकार की शिक्षको की तरह सभी सुविधाए दी। जो माईनोरिटी के लोग हैं वो याद रखें कब्रिस्तान कि घेराबंदी पहले नहीं होती थी हम लोग जब आए तो कब्रिस्तान की घेराबंदी करवाया। और जब हमलोग 2015 में आए तो हर घर नल का जल, हर घर बिजली, हर घर शौचालय देने का काम किया। इससे पहले बिहार में बिजली नहीं थीं हमनें हर घर बिजली पंहुचाई। सब तरह का काम हमलोग किए।

नीतीश कुमार ने तेजस्वी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोग नौकरी बांटे जाने की बात कर रहे हैं, हम ही न बताएं कैसे करना है। उन्होने कहा कि हम और भाजपा जब साथ थे तभी हमने 10 लाख नौकरी देने का प्लान बनाया था उसी के तहत उस पर अमल किया जा रहा था की बीच में वो साथ हो लिए और उसका क्रेडिट वो लेना शुरू किए. हम लोगो ने 4 लाख रोजगार और 1 लाख नौकरी अभी तक देने का काम किया. कांग्रेस वाले आज जाति आधारित जनगणना कराने की बात कर रहे हैं जब हम उसके साथ थे तो हमने कहा था बिहार में हमने जाति आधारित गणना कराया हुं अब सब मिलकर देश में जाति जनगणना करवाइए.

वही मुख्य्मंत्री ने उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इतनी कड़ी धूप में उपस्थित बहनों और भाइयों का मैं अभिनंदन करता हूं. दिनेश चंद्र यादव को पुनः जिताए और ये पुनः सांसद बने. हम एक ही बात कहना चाहते हैं आपलोगो ने हमे काम करने का मौका दिया। आप याद करिए हमलोग काम कर रहे हैं पहले क्या हाल था कोई घर से शाम में नही निकलता था ये लोगों की हाल थी अब जो यंगर लोग हैं हम तो ये 18 साल पुराना बात कह रहे हैं. जो 18 साल वाला है उसको भी बता दिजिए जो पुराने लोग हैं याद किजिए क्या स्थिति थी। हमने मधेपुरा में मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज खुलवाया, कई एसएच के निमार्ण के साथ साथ बड़े बड़े पुलों का निमार्ण कर लोगो को यातायात की अच्छी सुविधा दिलाने का काम किया हूं और आगे बचे हुए काम को भी हमलोग ही पूरा करेंगे.

और अंत में मुख्य्मंत्री ने मधेपुरा लोकसभा से एनडीए गठबंधन के जदयू के प्रत्याशी दिनेश चंद्र यादव को वोट देने की अपील करते हुए मंच पर विजय की माला पहनाया.

(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

बिहार में काम हम ही लोग किए हैं, हम ही लोग करेंगे भी: नीतीश कुमार बिहार में काम हम ही लोग किए हैं, हम ही लोग करेंगे भी: नीतीश कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 29, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.