सिंहेश्वर में महाशिवरात्रि मेला की तैयारी पूर्ण, 8 मार्च को होगा मेला का उद्घाटन

डीएम विजय प्रकाश मीणा ने ट्रस्ट कमिटी के साथ की बैठक, मंदिर परिसर और मेला परिसर का लिया जायजा, स्थानीय जिला वासियों को दिया महाशिवरात्रि मेला और राजकीय सिंहेश्वर महोत्सव का आमंत्रण.

मधेपुरा के प्रसिद्ध बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर धाम स्थित एक माह तक लगने वाले महाशिवरात्रि मेला की सभी तैयारी हो चुकी है पूर्ण, आगामी 8 फरवरी को होगा महाशिवरात्रि मेला का उद्घाटन. 

डीएम विजय प्रकाश मीणा ने मंदिर के ट्रस्ट कमिटी के साथ की अहम बैठक, बैठक के बाद डीएम ने मंदिर परिसर और मेला परिसर का लिया जायजा, इस दौरान डीएम श्री मीना ने कहा कि महाशिवरात्रि को लेकर सभी तैयारी कर ली गई है. एक माह तक लगने वाले मेले का 8 फरवरी को होगा भव्य उद्घाटन. 

डीएम ने जिले वासियों को महाशिवरात्रि मेला और राजकीय सिंहेश्वर महोत्सव में आने हेतु दिया आमंत्रण. बता दें कि ग्रंथो के मुताबिक सृंगी ऋषि की तपोभूमि कहे जाने वाले बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर में ही राजा दशरथ ने पुत्र प्राप्ति हेतु महा यज्ञ किया था, जिसके बाद राजा दशरथ को पुत्र की प्राप्ति हुई थी. तब से लेकर आज तक सिंहेश्वर धाम की बहुत ही महत्व है. यहां जो भी भक्त सच्चे दिल जो कुछ मांगते हैं उन्हें बाबा भोले जरूर प्रदान करते हैं. बताया जा रहा है कि आदि काल से हीं बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर में खासकर महाशिवरात्रि के दौरान एक माह तक मेला लगता है. इस मेले में बिहार हीं नहीं बल्कि पड़ोसी देश नेपाल से भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, और बाबा भोले पर जलाभिषेक के बाद मेला में विभिन्न प्रकार के मनोरंजनों का लुप्त उठाते हैं .

ज्ञात हो कि मेले में सर्कस, झूला, मौत कुंआ और थियेटर समेत बच्चों के लिए कई प्रकार के मनोरंजन के साधन हैं. एक माह तक चलने वाले मेले में खासकर जिला प्रशासन के तरफ से सुरक्षा व्यवस्था का भी पूरा इंतजाम है .सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावे भारी संख्या में पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.

सिंहेश्वर में महाशिवरात्रि मेला की तैयारी पूर्ण, 8 मार्च को होगा मेला का उद्घाटन सिंहेश्वर में महाशिवरात्रि मेला की तैयारी पूर्ण, 8 मार्च को होगा मेला का उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 07, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.