मधेपुरा में पीएम मोदी ने अमृत योजना के तहत 97.18 लाख का दिया बड़ा तोहफा


  1. 16 करोड़ 18 लाख की लागत से दौरम मधेपुरा रेलवे स्टेशन का सौंदर्य करण और भिरखी रेलवे ढाला पर आरओबी निर्माण को लेकर दिया 80 करोड़ का तोहफ़ा.
  2. स्थानीय सांसद दिनेश चंद्र ने कहा अब मधेपुरा का रेलवे स्टेशन होगा चकाचक, यात्रियों को मिलेगी हर प्रकार की सुविधा.
  3. रेलवे स्टेशन पर हर सुविधा से लैस 35 फीट लंबा और 12 मीटर चौड़ा बनेगी यात्री शेड.
  4. सिंहेश्वर में अब ओवरब्रिज नहीं बल्कि बाय पास सड़क का होगा निर्माण, महा जाम की समस्याओं से लोगों मिलेगी निजात, विभाग से मिल चुकी है मंजूरी.


अमृत भारत योजना के तहत मधेपुरा रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास व भिरखी ढ़ाला पर ROB का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया शिलान्यास। इसको लेकर स्टेशन परिसर में कार्यक्रम का हुआ भव्य आयोजन। जहां मुख्य अतिथि के रूप में सांसद दिनेशचंद्र यादव समेत सैकड़ों की संख्या लोग उपस्थित हुए। 

इस कार्यक्रम के मौके पर सांसद दिनेश चंद्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में तेजी से विकास हो रहा है। बिहार के 500 से अधिक रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास हो रहा है। मधेपुरा में 16.18 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन को हाईटेक किया जा रहा है। इसके अलावा NH-106 और 107 का निर्माण हो रहा है। दोनों NH का लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि सिंहेश्वर में बायपास निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। 

कार्यक्रम को पूर्व विधायक अरुण कुमार, भाजपा के प्रदेश मंत्री स्वदेश कुमार, जिलाध्यक्ष दीपक कुमार समेत अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। बता दें कि मधेपुरा रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। वेटिंग रूम, वीआईपी लाउंज, शौचालय, कैंटीन आदि का निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही कमर्शियल कॉम्प्लेक्स भी बनाए जाएंगे। प्लेटफॉर्म एक और दो पर यात्री शेड का निर्माण कराया जाएगा। रेलवे के अनुसार दिसंबर 2024 तक मधेपुरा में मॉडर्न स्टेशन भवन के निर्माण कार्य पूरा कर लिए जाने की संभावना है। 

8000 स्क्वायर मीटर में हो रहा निर्माण : मधेपुरा रेलवे स्टेशन को हाईटेक बनाने के लिए 16.18 करोड़ की लागत से भवन निर्माण कराया जा रहा है। भवन निर्माण के साथ-साथ कुल 8 हजार स्क्वायर वर्ग मीटर सर्कुलेटिंग एरिया को डेवलप किया जाना है। जिसमें कार पार्किंग समेत अन्य एरिया भी डेवलप किए जाएंगे। स्टेशन भवन में अत्याधुनिक लाउंज, वेटिंग एरिया, वेटिंग रूम, शौचालय, कैंटीन समेत अन्य सुविधाएं बहाल की जाएगी। प्रथम तल पर कमर्शियल भवन भी बनेगा। वहीं प्लेटफार्म एक पर 35 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा का यात्री शेड बनाया जाना है। इसी तरह प्लेटफार्म नंबर दो पर भी निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही कर्पूरी चौक के समीप 80 करोड़ से रेल ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। जिसकी लंबाई 1189 मीटर होगी ।

निश्चित रूप से इन कार्यों के पूर्ण होने पर दौरम मधेपुरा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा जो इस इलाके के लोगों को सुविधा प्रदान करेगा.

मधेपुरा में पीएम मोदी ने अमृत योजना के तहत 97.18 लाख का दिया बड़ा तोहफा मधेपुरा में पीएम मोदी ने अमृत योजना के तहत 97.18 लाख का दिया बड़ा तोहफा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 27, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.