राष्ट्रीय लोक अदालत में 12404 मामलों का निष्पादन, 5 करोड़ 38 लाख रुपए का सेटलमेंट

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर शनिवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार के बैनर तले आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 12404 मामलों का निष्पादन किया गया। वहीँ आयोजित लोक अदालत में कुल 5 करोड़ 38 लाख 58 हजार 546 रुपए सेटलमेंट के आधार पर वसूली भी की गई.

लोक अदालत को लेकर पहले से ही सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। लोक अदालत मे आने वाले पक्षकारों की सुविधा के लिय कोर्ट परिसर में बैठने की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल, वाहन पार्किंग, एंबुलेंस, हेल्प डेस्क सहित अन्य सुविधा भी उपलब्ध कराई गई थी। लोक अदालत को लेकर शनिवार को कोर्ट परिसर में सुबह से ही लोगो की भारी भीड़ देखी गई। वहीँ जिला जज शिव गोपाल मिश्र सभी बेंचों में जाकर पक्षकारों की समस्या को सुन उसके त्वरित और निःशुल्क निष्पादन के लिय बैंचो में तैनात पीठासीन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते रहे।

उन्होंने कहा कि विभिन्न तरह के सुलहनीय क्रिमिनल्स और सिविल सहित बिजली, पानी, फॉरेस्ट, उपभोक्ता, माप तौल, राजस्व, दाखिल खारिज, श्रम से संबंधित मामलो के त्वरित और निःशुल्क निष्पादन का बेहतर मंच है लोक अदालत। उन्होंने लोगो से अपील की है कि अपने किसी भी तरह के सुलहनीय मामलों को लोक अदालत के माध्यम से सुलह कराए। उन्होंने कहा कि लोक अदालत से निष्पादित मामले का कहीं भी अपील नही होता है। लोक अदालत को लेकर आठ बेंचो का गठन किया गया था, जिसमे प्रथम बेंच में एम ए सी टी एक्ट के मामलो को जिला जज शिव गोपाल मिश्र खुद देख रहे थे। द्वितीय बेंच में ए डी जे वन बीरेंद्र कुमार चौबे इलेक्ट्रिसिटी और एस बी आई से जुड़े मामलो को निबटा रहे थे। तृतीय बेंच में ए डी जे (3) कुमार माधवेंद्र क्रिमिनल्स, एन आई एक्ट सेंट्रल बैंक, बी एस एन एल और जल से संबंधित मामलो को सुनकर निष्पादन कर रहे थे। चतुर्थ बेंच में ए डी जे (8) सतीश कुमार सभी तरह के फाइनेंस और दाखिल खारिज से जुड़े मामलो को देख रहे थे। पांचवे बेंच में सी जे एम विकाश मिश्र क्रिमिनल्स और सर्टिफिकेट केस को निबटा रहे थे। छठे बेंच में मुंसिफ रूपा रानी क्रिमिनल्स, सिबिल और यू बी जी बी के मामलो को देख रही थीं। सातवे बेंच में जे एम प्रथम अंकित आनंद माप तौल, फॉरेस्ट और क्रिमिनल्स के मामलो को देख रहे थे। वही आठवें बेंच में जे एम प्रथम श्रेणी विनिता शंकर श्रम और क्रिमिनल्स के मामलो को देख रहे थे।  

इस संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह सिविल जज राजेश कुमार ने बताया कि शनिवार को आयोजित लोक अदालत में विभिन्न तरह के सुलहनीय सिविल और क्रिमिनल्स सहित अन्य मामलो को मिलाकर कुल 12404 मामलो का निष्पादन सुलह के आधार पर कराया गया। वहीँ 5 करोड़ 38 लाख 58 हजार 546 रुपए वसूली भी की गई।

लोक अदालत में प्रतिनयुक्त किए गए न्यायिक कर्मियों और अधिवक्ताओं में भगवान पाठक, मो रुस्तम, निशांत कुमार, सूरज कुमार, अविनाश कुमार, गजेंद्र यादव, कुमारी कंचन रानी सहित अधिवक्ता सत्य प्रकाश शामिल थे। जबकि न्यायिक कर्मियो मे पंकज सिंह, पंकज कुमार, रौशन वर्मा, संजय अकेला, विकाश कुमार, तपेश्वर बैठा, अंजनी सिंह, विनायकृष्ण तिवारी, अजय कुमार, उमाशंकर कुमार, राजकुमार सहित दर्जनों महिला एवम पुरुष पी एल वी मौके पर तैनात थे।

(विधि संवाददाता)

राष्ट्रीय लोक अदालत में 12404 मामलों का निष्पादन, 5 करोड़ 38 लाख रुपए का सेटलमेंट राष्ट्रीय लोक अदालत में 12404 मामलों का निष्पादन, 5 करोड़ 38 लाख रुपए का सेटलमेंट  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 10, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.