सोमवती अमावस्या पर पतियों की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने की पूजा अर्चना

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के भतरंधा परमानपुर पंचायत के परमानपुर गांव वार्ड नं 13 में महादेव मंदिर पर अवस्थित पीपल वृक्ष सहित विभिन्न स्थानों पर सोमवार को सोमवती अमावस्या को लेकर व्रती महिलाओं ने पीपल वृक्ष की पूजा अर्चना की तथा अपने पति की लंबी आयु व परिवार के सलामती की कामना की. सोमवती अमावस्या को लेकर विभिन्न जगहों पर पीपल के पेड़ के नीचे व्रती महिलाओं की भीड़ लगी रही. 

इस अवसर पर व्रती सुहागिन महिलाओं ने सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर रंग बिरंगी साड़ी व आभूषण पहनकर अपने आसपास के पीपल के पेड़ के नीचे पूजा अर्चना करने के लिए पहुंची. जहां महिलाओं ने पीपल पेड़ की 108 बार परिक्रमा कर अपने परिवार के सलामती की कामना की. साथ ही महिलाओं ने वहां मौजूद पुरोहित से सोमवती अमावस्या की कथा भी सुनी. पंडितो ने बताया कि सोमवार को होने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता है. सोमवती अमावस्या के दिन किया गया स्नान ध्यान जप और दान अनंत फलदाई होता है. हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार इस अमावस्या का विशेष महत्व है. उन्होंने कहा कि पीपल के वृक्ष के मूल में ब्रह्मा, त्वचा विष्णु, शाखा में शिव तथा सभी पत्तों में देवताओं का वास होता है. इसलिए पीपल वृक्ष की पूजा करने से सभी दुखों का नाश होता है तथा सभी सुख प्राप्त होते हैं. 

प्रखंड सहित ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं ने श्रद्धा भाव से पीपल वृक्ष की पूजा अर्चना किया. मौके पर सोमव्रती महिला, पूर्व मुखिया किरण देवी, कुमारी गुंजन भारती, डेजी देवी, रूबी देवी सहित दर्जनों महिला उपस्थित थी.

सोमवती अमावस्या पर पतियों की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने की पूजा अर्चना सोमवती अमावस्या पर पतियों की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने की पूजा अर्चना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 13, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.