मंथन- एक जनसंवाद कार्यक्रम का जिला पदाधिकारी ने किया उद्घाटन

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत जोरगामा पंचायत में मंथन- एक जनसंवाद कार्यक्रम का जिला पदाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत किया उद्घाटन.

जिला पदाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीण जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सरकार की हर योजना से आपको अवगत करवाना और आपकी समस्या का समाधान पंचायत सरकार भवन में बैठे पदाधिकारी द्वारा हो और आपको प्रखंड अनुमंडल और जिले का चक्कर न लगाना पड़े.

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत जोरगामा पंचायत भवन में बुधवार को मधेपुरा मंथन- एक जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन डीएम विजय प्रकाश मीणा, डीडीसी नितिन कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस दौरान जिला व अंचल स्तरीय पदाधिकारियों ने लोगों को सभी विभाग के महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी दी. जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित पंचायत के जन समुदाय को जिलाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि हम चाहते हैं कि आपकी हर समस्या का समाधान पंचायत स्तर पर ही हो. आप लोगों को प्रखंड अनुमंडल और जिले का दौरा न करना पड़े. 

वहीं ग्रामीणों के सुझाव व शिकायत को गंभीरता पूर्वक सुनते हुए उनकी मांगो पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि विभिन्न विभागों के योजनाओं के बारे में आप सब को अवगत कराएं. आप सभी के सुझाव व शिकायत पहुंचे, जिससे आपकी समस्याओं का जल्द निराकरण किया जा सके. उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि पंचायत सरकार भवन में ही लोगों के प्रखंड स्तरीय सभी कार्य किया जाय. आरटीपीएस काउंटर, राजस्व कर्मचारी आदि सब पंचायत भवन में ही बैठे, इसके लिए ग्रामीणों को भी आगे आना पड़ेगा. वहीं उन्होंने कहा कि मुखिया, सरपंच अन्य जनप्रतिनिधि सरकारी कर्मचारी सभी ससमय पंचायत भवन पहुंचे. इसके लिए आप सबों को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना होगा, आवाज उठानी होगी. 

ग्रामीण प्रियवत पासवान के सुझाव पर डीएम ने कहा कि जोरगामा से परसा के बीच आवागमन स्थापित करने के लिए पूल की जो मांग है इस पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया जाएगा. अनिल भारती ने मीरगंज में अतिक्रमित जमीन को चिन्हित कर सरकारी स्तर से रूम बनवाकर लोगों को व्यवसाय करने हेतु आवंटित करने की मांग की.

महिलाओं के द्वारा बासगीत पर्चा दिलवाने की मांग पर डीएम ने अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि ऐसी व्यक्ति को चिन्हित कर उसकी समस्याओं का समाधान करें. कई महिलाओं ने आंगनबाड़ी केंद्र पर अनियमितता की शिकायत भी की जिस पर डीएम ने सीडीपीओ को जांच करने को कहा. उन्होंने कहा कि एनएच 107 के कार्य मे भी तेजी लाने के लिए विभाग को लगातार निर्देश दिया जा रहा है. जल्द ही एनएच का काम पूरा हो जाएगा, ताकि लोगों को जिला मुख्यालय जाने में समय न लगे.

पिछले दो दिनों से मौसम खराब होने के कारण वहीं भारी बारिश के बावजूद कार्य्रकम में ग्रामीण जन समुदाय महिलाएं बूढ़े बुजुर्ग कार्यक्रम में उपस्थित थे. फरियादी अपनी समस्या काउंटर पर कतारबद्ध हो कर बता रहे थे. जनसंवाद कार्यक्रम में मवेशी, बिजली विभाग, पंचायती राज विभाग, जीविका, शिक्षा विभाग, कल्याण समाज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि व बैंक, अनुमंडलीय लोक शिकायत, ग्रामीण विकास विभाग, अचंल व गृह विभाग और आपदा विभाग, बाल विकास परियोजना आदि विभागों के काउंटर लगाए गए थे. 

मौके पर डीडीसी नितिन कुमार सिंह, डीएसपी अमरकांत चौबे, एसडीओ धीरज कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन मिथिलेश कुमार ठाकुर, प्रखंड विकास पदाधिकारी आशा कुमारी, सीओ मुकेश कुमार सिंह, आरओ विजय प्रताप सिंह, बीपीआरओ राजकुमार सिंह, थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल आदि कई पदाधिकारी उपस्थित रहे.

मंथन- एक जनसंवाद कार्यक्रम का जिला पदाधिकारी ने किया उद्घाटन मंथन- एक जनसंवाद कार्यक्रम का जिला पदाधिकारी ने किया उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 04, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.