कार्रवाई: लाश को रात में जलाए जाने के मामले में दो पुलिस पदाधिकारी निलंबित

स अ नि प्रशांत कुमार वर्मा/ स अ नि प्रेमचंद पासवान
पुलिस द्वारा महादलित के लाश को रात में जलाए जाने की घटना पर वायरल वीडियो के आधार पर पुलिस अधीक्षक ने मामले में संज्ञान लेते हुए दो पुलिस पदाधिकारी को तत्काल निलंबित किया है और वहीं मुरलीगंज थाना अध्यक्ष से मामले में स्पष्टीकरण की मांग की गई है.

अंचल पुलिस निरीक्षक सदर मधेपुरा के द्वारा जांच में स.अ.नि. प्रेमचंद पासवान स.अ.नि. प्रशांत कुमार वर्मा मुरलीगंज थाना को दोषी पाए गए.

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत जीतापुर पंचायत के चामगढ़ नहर टोला वार्ड नंबर 7 में रविवार की रात्रि एक महादलित दुकानदार अर्जुन ऋषिदेव की गोली मारकर हत्या के बाद मृतक के परिजनों ने पुलिस पर जबरन शव का अंतिम संस्कार करने के आरोप के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों एवं महादलित समुदाय के लोगों द्वारा पुलिस की क्रूरता एवं निर्दयतापूर्वक अर्जुन ऋषिदेव के शव 3:30 के रात में टायर डालकर जला दिया गया. यहां तक की उसके छोटे पुत्र को मुखाग्नि तक नहीं देने दिया. इस मामले में पहले तो काफी लीपापोती की गई, कि इस तरह की घटना हुई ही नहीं है लेकिन जब वीडियो वायरल होने के बाद सच्चाई सामने आई तो विभिन्न राजनीतिक संगठनों एवं महादलित संगठनों द्वारा जोर-शोर से मुद्दे को उठाया गया. 

बड़े आंदोलन और उच्च स्तरीय जांच की मांग की गई. जिसमें पूर्व सांसद पप्पू यादव, भाकपा नेता प्रमोद प्रभाकर, पूर्व सांसद किराय मुसहर के पोते उमेश कोइराला, उत्तर बिहार मुसहर सेवा संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रेमलाल सदा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक अमित भारती सहित परिजनों द्वारा मामले को लगातार उठाया जा रहा था. यहां तक कि मृतक के परिजनों द्वारा जो दाह संस्कार के उपरांत कार्यक्रम होता है छोड़ झपी उसे भी उन्होंने नहीं किया. यहां मृतक के परिवारों का कहना था कि जब पुलिस ने आग दी है तो पुलिस ही बाकी सभी संस्कारों में हिस्सा ले.

आरक्षी अधीक्षक द्वारा मामले में वायरल वीडियो की सच्चाई की जांच के उपरांत आज प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा गया कि मृतक अर्जुन ऋषिदेव चामगढ़ वार्ड 7 थाना मुरलीगंज जिला मधेपुरा के शव को पुलिस द्वारा आनन-फानन में जलवाने से संबंधित वायरल वीडियो पर त्वरित जांच की गई. अंचल पुलिस निरीक्षक सदर मधेपुरा के जांच में स.अ.नि. प्रेमचंद पासवान, स.अ.नि. प्रशांत कुमार वर्मा मुरलीगंज थाना को दोषी पाए जाने पर दोनों पुलिस पदाधिकारी को निलंबित किया गया. साथ ही पु.अ.नि. राजकिशोर थाना अध्यक्ष से इस संबंध में स्पष्टीकरण की मांग की गई है.

कार्रवाई: लाश को रात में जलाए जाने के मामले में दो पुलिस पदाधिकारी निलंबित कार्रवाई: लाश को रात में जलाए जाने के मामले में दो पुलिस पदाधिकारी निलंबित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 07, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.