ग्रामीणों में आक्रोश: कार्य समाप्ति तिथि के 2 वर्ष बाद भी नहीं बनी सड़क

मधेपुरा जिला के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के श्रीनगर पंचायत के श्रीनगर गांव के रोड नंबर 8 से बेलोखरी उत्तर महादलित टोला तक मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना से बन रही सड़क का निर्माण कार्य समाप्ति तिथि के 2 वर्ष बाद भी कार्य पूरा नहीं किए जाने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त है. 

आक्रोशित ग्रामीण दीपेंद्र यादव, पूर्व समिति ब्रह्मदेव तांती, पूर्व सरपंच सुरेश यादव, कैलाश यादव ,बीरेंद्र यादव, भूपेंद्र यादव, सतीश  यादव, संजीव मेहता, संजय यादव, वार्ड सदस्य पंकज यादव, सुशील शर्मा, वार्ड सदस्य फुकन ऋषिदेव, झबर सादा, दीपनारायन यादव, सुरेश यादव, देवनारायन यादव आदि ग्रामीणों ने बताया कि विभागीय अधिकारियों की उदासीनता एवं संवेदक की लापरवाही से इस पथ का निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा रहा है। उन सभी ग्रामीणों ने बताया कि दो वर्ष पूर्व ही इस पथ में तीन पुलिया का निर्माण किया गया और दो पुलिया का निर्माण बाक़ी भी है जहां तक कालीकरण किया जाएगा वहां तक गिट्टी और मिट्टी देकर रोलर से दबाकर छोड़ दिया गया. उसके बाद आज तक पथ निर्माण कार्य ठप पड़ा हुआ है, जिससे स्कूली बच्चों के अलावा राहगीरों को आने-जाने में काफी परेशानी होती रहती है. इस पथ में जगह-जगह छोटे बड़े गड्ढे बन गए हैं तथा आसपास के लोग को दरवाजे पर बैठना भी मुश्किल हो गया है. पथ में मिट्टी कारण कर कार्य को छोड़ दिए जाने से अक्सर धूल उड़ते रहती है जिससे छोटे बड़े वाहनों एवं राहगीरों के आवागमन में काफी दिक्कतें होती रहती है. इतना ही नहीं इस जर्जर पथ पर दर्जनों वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त होकर गंभीर रूप से जख्मी भी हो चुके हैं परंतु इस समस्या को कोई भी अधिकारी वह जनप्रतिनिधि देखना मुनासिब नहीं समझते हैं.

 स्थानीय लोगों ने बताया कि अगर 15 दिनों के अंदर निर्माधिन सड़क का कार्य पूरा नहीं किया जाएगा तो किसी भी समय विभागीय अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के विरोध जन आंदोलन किया जाएगा जिसकी सारी जवाब देही विभागीय पदाधिकारी और प्रतिनिधियों की होगी । ग्रामीणों ने बताया कि स्थानीय विधायक प्रो चंद्रशेखर ने इस पथ का शिलान्यास कर जनता को बेहतर सड़क निर्माण का भरोसा दिलाया गया था इसके बावजूद भी अधिकारी व संवेदक द्वारा जर्जर पथ निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है जो खेद की बात है उन्होंने बताया कि अब देखना है कि कब तक पदाधिकारी जनप्रतिनिधि सामाजिक व राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं व संवेदक को इस समस्या की और ध्यान पड़ता है और कब तक सड़क निर्माण कार्य पूरा होता है.

बताते चलें कि मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना से 2.045 किलोमीटर की लंबाई में इस पथ का निर्माण कार्य किया जाना है. जिसका प्राक्कलित राशि 175.414 लाख रुपया है तथा 5 वर्ष तक पथ के रखरखाव की राशि 12.508 लाख रु अंकित है. इस पथ में कार्य प्रारंभ की तिथि 7 जुलाई 2020 एवं निर्माण कार्य समाप्ति की तिथि 6 जुलाई 2021 निर्धारित किया गया है। इस सड़क का कार्यकारी एजेंसी ग्रामीण कार्य विभाग प्रमंडल मधेपुरा है।

ग्रामीणों में आक्रोश: कार्य समाप्ति तिथि के 2 वर्ष बाद भी नहीं बनी सड़क ग्रामीणों में आक्रोश: कार्य समाप्ति तिथि के 2 वर्ष बाद भी नहीं बनी सड़क Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 03, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.