प्ले स्कूल में होता है बच्चों का मानसिक विकास : बीडीओ

सिंहेश्वर/ बच्चों को प्ले स्कूल अवश्य भेजें और सही उम्र में भेजें। यहां उनका बेहतर मानसिक विकास होता है। आईक्यू में वृद्धि होती है। तभी सरकार ने नई शिक्षा नीति में बाल वाटिका का प्रावधान किया है। किड्स वर्ल्ड स्कूल अपनी इस भूमिका में खरा उतरा है। 

जिले की धार्मिक नगरी सिंहेश्वर स्थित किड्स वर्ल्ड स्कूल के वार्षिक समारोह 'जश्न -ए आज़ादी' के उद्घाटन के मौके पर मुख्य अतिथि बीडीओ आशुतोष कुमार अभिभावकों को संबोधित कर रहे थे। वहीं थाना प्रभारी अरुण कुमार ने कहा कि बच्चे को घर में संभालना काफी कठिन होता है। स्कूल में शिक्षक बच्चों को संभालते भी हैं और सिखाते भी हैं। यह देख कर खुशी हुई कि किड्स वर्ल्ड स्कूल में बच्चों को बेहतर तरीके से सिखाया जाता है। 

इससे पहले दीप प्रज्ज्वलित कर बीडीओ, थानाध्यक्ष, चंद्रशेखर कुमार, ओम प्रकाश श्रीवास्तव, दिलीप खंडेलवाल, सरोज कुमार, मनीष वत्स, रूपेश कुमार, कुंदन कुमार और कन्हैया अग्रवाल में कार्यक्रम की शुरुआत की। इससे पहले सभी अतिथियों को गुलदस्ता दे कर और शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया गया। 

बच्चों ने विभिन्न गीत और गानों पर एक से बढ़ कर एक प्रस्तुति दी। देशभक्ति गीत पर बच्चों ने जोशीला प्रदर्शन किया। प्ले ग्रुप के बच्चों ने तो अपने डांस से सबका मन मोह लिया। वहीं सामाजिक समरसता पर बच्चों ने नृत्य नाटिका प्रस्तुत की तो दर्शक भावुक हो गए। इस बीच प्ले से यूकेजी कक्षा के टॉपर्स को मेडल दे कर सम्मानित किया गया। बच्चों को गिफ्ट भी प्रदान किया गया। 

कार्यक्रम के दौरान ही मधेपुरा जिला में 13 हजार पेड़ लगाने वाले ' ग्रीन मैन ' के नाम से प्रसिद्ध चंद्रशेखर कुमार को स्कूल परिवार की ओर से  वरिष्ठ नागरिक प्रमोद बिहारी और तेजनारायण भगत ने स्मृति चिन्ह प्रदान किया। इस मौके पर चंद्रशेखर कुमार ने कहा कि बस इतना समझिए कि पृथ्वी खतरे में है और इसे तभी बचाया जा सकता है जब हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। स्कूल परिवार द्वारा दिए इस सम्मान से मेरा हौसला बढ़ा है।

समारोह में सभी कक्षा के उन माताओं और पिता को भी सम्मानित किया गया जो अपने बच्चों के विकास में स्कूल प्रबंधन की काफी सहायता करते हैं और जो अपने बच्चों का यूनिफॉर्म से लेकर उनके लंच तक का ध्यान रखते हैं। कार्यक्रम का समापन भोलेनाथ और उनके भक्तों के नृत्य से हुआ।

कार्यक्रम के दौरान पूरा हॉल दर्शकों से खचाखच भरा था। समारोह के लिए जगह छोटी पड़ गई थी। कार्यक्रम को तैयार करने में स्कूल की शिक्षक कृति आजाद, नेहा, नीतू श्रीवास्तव, शिवानी अग्रवाल, सारू लामा, स्वप्ना लामा, खुशबू, नेहा, दीपा आदि की अहम भूमिका रही।

प्ले स्कूल में होता है बच्चों का मानसिक विकास : बीडीओ प्ले स्कूल में होता है बच्चों का मानसिक विकास : बीडीओ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 14, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.