इंस्पायर अवार्ड मानक पर आधारित आइडिया प्रतियोगिता आयोजित

मध्य सह माध्यमिक विद्यालय मठाई में आइडिया प्रतियोगिता आयोजित किया गया. इस दौरान छात्रों को विज्ञान प्रदर्शनी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. कार्यक्रम इंस्पायर अवार्ड मानक पर आधारित था. कार्यक्रम दो चरणों में किया गया जिसमें सर्वप्रथम सभी छात्रों को इंस्पायर अवार्ड मानक के बारे में जानकारी दिया गया फिर पुनः वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दिया गया.

कार्यक्रम के दौरान छात्रों को कई तरह के नवाचार के बारे में जानकारी दी गई. इस दौरान उन्हें इंस्पायर अवॉर्ड मानक, बाल विज्ञान कांग्रेस, विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी के बारे में विस्तृत जानकारी इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, बिहार के सी.ई.ओ. सह निदेशक जूनियर वैज्ञानिक आनंद विजय के द्वारा दी गई और कहा कि वैज्ञानिक एक राष्ट्र या किसी कालखंड के नहीं होते, बल्कि पूरी मानव जाति के कल्याण के लिए होते हैं. विज्ञान एक निरंतर चलने वाली मानवीय प्रक्रिया है, जो हमें पूर्वजों से विरासत के रूप में मिलती है और हमें उसका मान देना चाहिए.

मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुभाष चंद्रदेव ने कहा कि विज्ञान एक खोज है और छात्रों को इसके प्रति निखारने की जरूरत है. विद्यालय की ओर से विज्ञान प्रतिभागियों को हरसंभव सहयोग दिया जायेगा. 

मौके पर विद्यालय के विज्ञान शिक्षक संजय क्रांति ने कहा कि समय-समय पर इस तरह का कार्यक्रम होते रहने से बच्चों में एक नई ऊर्जा का संचार होते रहता है और विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ता है. इस तरह का आयोजन बराबर होते रहना चाहिए. इससे छात्रों में विज्ञान के प्रति ललक बढ़ती है, इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों की प्रतिभा का भी विकास होता है.

तकनीकी सहयोग में ईo ऋतु रंजन, बाल वैज्ञानिक सिम्मी कुमारी एवं बाल वैज्ञानिक काजल कुमारी उपस्थित रहे.

मौके पर विद्यालय की छात्रा गुलप्सा परवीन, शालिनी कुमारी, खुशी कुमारी, सिद्धार्थ कुमार, सोनम कुमारी, परी कुमारी सहित सैकड़ों छात्र एवं छात्राएं तथा विज्ञान शिक्षक एवं अन्य मौजूद थे.

इंस्पायर अवार्ड मानक पर आधारित आइडिया प्रतियोगिता आयोजित इंस्पायर अवार्ड मानक पर आधारित आइडिया प्रतियोगिता आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 06, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.