सृजन दर्पण के आठवें स्थापना दिवस पर कुलपति और एसडीओ ने किया पौधारोपण

विश्वविद्यालय परिसर एवं शहीद पार्क मधेपुरा में सृजन दर्पण ने चलाया स्वच्छता अभियान और किया फलदार पौधे का वृक्षारोपण.

गत शुक्रवार की संध्या शहर के शहीद पार्क और विश्वविद्यालय परिसर में सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में काम करने वाली संस्था सृजन दर्पण के आठवें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बीएनएमयू कुलपति प्रोफेसर डॉ. राम किशोर प्रसाद रमण और सदर अनुमंडल पदाधिकारी धीरज कुमार समेत विभिन्न विभाग के अधिकारी, महाविद्यालय के प्राचार्यों ने पौधारोपण किया.

मौके पर कुलपति ने कहा कि पर्यावरण में हो रहे क्षरण से पारिस्थितिकी में असंतुलन पैदा हुआ है. इसके कारण तरह-तरह के नवीन रोगाणु पैदा हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस समय तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि मौसम वैज्ञानिकों के द्वारा दर्ज किया जा रहा है. यह एक चिंताजनक स्थिति है. इस सब का निदान अधिक से अधिक पौधारोपण से संभव है. उन्होंने कहा कि सृजन दर्पण अपने बेहतरीन कार्यक्रमों से देश और समाज में जागृति लाने का काम कर रही है. खासकर अभिनय के जरिए यह एक साथ लोक संस्कृति के संरक्षण एवं जन जागरूकता का काम वर्षों से करते आ रहा है. संस्था सचिव विकास कुमार ने बताया कि 8 वर्ष का समय किसी भी संस्था की अवस्था के लिहाज से बहुत छोटी होती है. अल्प अवधि में संस्था ने मानवता के संरक्षण एवं सशक्तिकरण के लिए अनवरत कार्य किये है. सृजन दर्पण के कलाकारों ने फुटपाथ से लेकर राजकीय महोत्सव के मंचों से संदेश मुल्क प्रस्तुति दी. 

संस्था ने अपने स्थापना काल से ही जिला स्थापना दिवस, बिहार दिवस, राजकीय बीपी मंडल जयंती समारोह, झूलन उत्सव, कृष्ण उत्सव, विद्यापति जयंती, विद्यापति महोत्सव, बिजली महोत्सव, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, अंतरराष्ट्रीय सेमिनार, अंतरराष्ट्रीय आदि बिम्ब महोत्सव, अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव, भास्कर महोत्सव, राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव, राजकीय सिंहेश्वर महोत्सव, राजकीय विशु राउत महोत्सव, विशिष्ट कलाकारों का चयन प्रतियोगिता, राजकीय कोसी महोत्सव, राजकीय मटेश्वर महोत्सव सहित राज्य स्तरीय युवा उत्सव में लगातार नशा उन्मूलन अभियान, सड़क सुरक्षा अभियान, मत जागरूकता अभियान, जल जीवन हरियाली, स्वच्छता अभियान, स्कूल चले अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, दहेज प्रथा, बाल विवाह, बाल मजदूरी एवं लोक संस्कृति जैसे यादगार एवं संदेश मूलक अभिनय किया. 

वहीं सदर अनुमंडल पदाधिकारी धीरज कुमार ने कहा कि संस्थाएं सामाजिक जागरूकता को अनवरत बनाए रखने के लिए जरूरी है. कला के विविध रूपों के जरिए लोक रुचि के अनुरूप जन जागृति का काम इसके माध्यम से होता है. सृजन दर्पण यह कार्य विगत कई वर्षों से निष्ठापूर्वक करता आ रहा है. संस्था के स्थापना दिवस पर पौधारोपण एक स्तुत्य कार्य है. जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण से ज्यादा मानवीय अस्तित्व रक्षा के लिए पौधारोपण आवश्यक हो गया है. इसलिए किसी भी विशेष अवसर पर पौधा लगाना और स्वच्छता अभियान चलाना प्रशंसनीय है. 

टीपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ कैलाश प्रसाद यादव ने कहा कि सृजन दर्पण अपने समाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यों के जरिए जन हितैषी कार्य एवं लोक संस्कृति का संरक्षण एवं प्रचार प्रसार करते रहते हैं.  केपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ जवाहर पासवान ने कहा कि विलुप्त हो रही लोक संस्कृति को अपने अभिनय के जरिए जीवंत रखने में सृजन दर्पण के कलाकार ऊर्जावान रंगकर्मी विकास कुमार के निर्देशन में काम करते रहते हैं. वेदव्यास कॉलेज के संस्थापक डॉ. रामचंद्र प्रसाद मंडल ने कहा कि नीरस जिंदगी में उमंग भरने एवं लोक जीवन में सरस उपदेश पहुंचाने के लिए अभिनय कला एक सशक्त माध्यम है. पीएस कॉलेज के समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ. आलोक कुमार ने कहा कि समाज की चिंतन धारा लोक संस्कृति में निहित होती है और अभिनय के माध्यम से अगली पीढ़ी में पहुंचती है. संस्था अध्यक्ष डॉ. ओम प्रकाश ओम ने कहा कि हमारी संस्था सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में माननीय हितों के लिए लगातार काम करते रहती है. 

इस अवसर पर बीएनएमयु के परीक्षा नियंत्रक डॉ गजेन्द्र प्रसाद यादव, मनोविज्ञान के विशेषज्ञ डॉ.शंकर मिश्रा, जिला स्काउट गाइड के जिला आयुक्त जय कृष्ण यादव आदि सहित संस्था सदस्य आकांक्षा प्रिया, संध्या कुमारी, स्नेहा कुमारी, श्वेता कुमारी, सुहानी कुमारी, स्वाति कुमारी, शिवानी कुमारी, रेशम कुमारी, आर्यन राणा और शिवम कुमार ने स्वच्छता अभियान और पौधारोपण में अहम भूमिका निभाई.

सृजन दर्पण के आठवें स्थापना दिवस पर कुलपति और एसडीओ ने किया पौधारोपण सृजन दर्पण के आठवें स्थापना दिवस पर कुलपति और एसडीओ ने किया पौधारोपण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 08, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.