जननायक कर्पूरी ठाकुर चिकित्सा महाविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया इंटरनेशनल नर्स डे

आज इंटरनेशनल नर्स डे के उपलक्ष्य पर जननायक कर्पूरी ठाकुर चिकित्सा महाविद्यालय में धूमधाम से नर्स डे मनाया गया. 

इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले नर्सिंग स्टाफ को जेएनकेटी मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल के अधीक्षक डा. मालती कुमारी ने सम्मानित किया. नर्सिंग स्टाफ को सम्मानित करते हुए अधीक्षक डा. मालती कुमारी ने कहा कि नर्सिंग को विश्व के सबसे बड़े स्वास्थ्य सेवा के रूप में देखा जाता है. रोगियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से राहत पहुंचाने में नर्सों का योगदान हमेशा से ही बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. स्वास्थ्य क्षेत्र एवं चिकित्सा कार्यों में नर्सेज के महत्वपूर्ण योगदान के सम्मान में विश्व भर में 12 मई को नर्स डे मनाया जाता है. 

नर्सिंग अधीक्षक डॉक्टर प्रियरंजन भास्कर ने कहा कि नर्सिंग पेशे की शुरुआत करने वाली प्रख्यात 'फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल' के जन्म दिवस 12 मई को ही अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1974 से ही 12 मई को नर्सिंग डे मनाया जा रहा है. फ्लोरेंस नाइटेंगल के सेवा के बारे में कहा जाता है कि वह रात के समय अपने हाथों में लालटेन लेकर अस्‍पताल का चक्‍कर लगाया करती थी और मरीजों का हाल चाल पूछा करती थी. 

मौके पर उपाधीक्षक डॉ कृष्णा प्रसाद, विभागाध्यक्ष सर्जरी डा. राकेश कुमार, ब्लड बैंक प्रभारी डा. अंजनी कुमार, आईसीयू प्रभारी डा. वीरेंद्र कुमार ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए और सभी से अच्छे से अच्छे ढंग से मिलजुल कर काम करने की बात कही. उन्होंने कहा कि हर जगह छोटी-मोटी परेशानियां होती है, फिर भी आप सभी इतने कम रहने के बावजूद भी हमारे अस्पताल में बहुत ही अच्छी प्रकार से अपनी सेवाएं दे रही हैं और मानव सेवा को ही सबसे बड़ी सेवा मानते हुए अपने कर्तव्य निष्ठा से अपने कर्तव्यों का पालन करती आ रही हैं. जिसमें डॉक्टरों की भागीदारी भी रहती है लेकिन सबसे ज्यादा सबसे अधिक भागीदारी आप नर्सेज की है. 

इस दौरान सम्मानित होने वाले नर्सेज रेनू कुमारी, प्रभात कुमार, आपातकालीन इंचार्ज शहजादी परवेज, मधु कुमारी, मनीषा कुमारी, दिव्या फ्रांसिस, सचिन कुमार, सुनील कुमार, तारा कुमारी, रिचा कुमारी को सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया.

जननायक कर्पूरी ठाकुर चिकित्सा महाविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया इंटरनेशनल नर्स डे जननायक कर्पूरी ठाकुर चिकित्सा महाविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया इंटरनेशनल नर्स डे Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 12, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.